ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़डिफ्रेंशिएटर: यूपी के 16 जनपदों में पहली बार होगा डॉल्फिन सर्वे

डिफ्रेंशिएटर: यूपी के 16 जनपदों में पहली बार होगा डॉल्फिन सर्वे

डिफ्रेंशिएटर: यूपी के 16 जनपदों में पहली बार होगा डॉल्फिन सर्वे -चार से 23...

डिफ्रेंशिएटर: यूपी के 16 जनपदों में पहली बार होगा डॉल्फिन सर्वे
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Fri, 03 Dec 2021 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

डिफ्रेंशिएटर: यूपी के 16 जनपदों में पहली बार होगा डॉल्फिन सर्वे

-चार से 23 दिसंबर तक वन विभाग की टीम करेगी गणना

-गंगा से सटे मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, आदि जिलों में है डॉल्फिन

-अलीगढ़ में 11 व 12 दिसंबर को आएगी टीम, स्टीमर से जाएंगे अफसर

-जनपद के नजदीक नरौरा में 80 डॉल्फिन, डॉल्फिन सेंचुरी भी है घोषित

अलीगढ़। सत्येन्द्र कुलश्रेष्ठ। उत्तरप्रदेश में पहली बार डॉल्फिन सर्वे होने जा रहा है। इसके लिए गंगा नदी से सटे 16 जनपदों को चुना गया है। शनिवार से देहरादून के भारतीय वन्यजीव संस्थान व वन विभाग की टीमें गणना का कार्य शुरू करेंगी। 23 दिसंबर तक यह कार्य चलेगा।

भारतीय वन्य जीव संस्थान, देहरादून, वन विभाग व वाइल्ड लाइफ द्वारा प्रदेश में डॉल्फिन की गणना के लिए सर्वे शुरू किया जा रहा है। इससे पहले कभी इस तरह का कोई भी सर्वे डॉल्फिन को लेकर नहीं किया गया है। सर्वे करने वाले अधिकारी स्टीमर वोट से गंगा में जाएंगे और गंगा से सटे क्षेत्र में रूकेंगे। अलीगढ़ में 11 व 12 दिसंबर को गंगा क्षेत्र में सर्वे किया जाएगा। जिले के अतरौली, गंगीरी व बिजौली ब्लॉक के नौ गांव से गंगा बहती है। वहीं जिले के नजदीक नरौरा में सरकारी रिकार्ड के अनुसार 80 डॉल्फिन दर्ज हैं। इसे डॉल्फिन सेंचुरी भी पूर्व में घोषित किया जा चुका है।

0-गंगा नदी की वास्तविक शुद्धता का लगेगा अंदाजा

वन विभाग के अफसरों के मुताबिक डॉल्फिन साफ पानी में ही रहती है। ऐसे में इस सर्वे से यह भी पता चलेगा कि गंगा नदी कितनी साफ हुई है। डॉल्फिन दूषित पानी में नहीं रह सकती है।

0-गंगा संरक्षण समिति गठित होने से भी होने हैं कई कार्य

नमामि गंगे योजना में अलीगढ़ शामिल है। बीते दिनों यहां जिला गंगा संरक्षण समिति का भी गठन हो चुका है। वन विभाग के मुताबिक जनपद से होकर जाने वाली गंगा नदी में डॉल्फिन देखी जा चुकी हैं। इसके चलते अब डॉल्फिन की खोज के साथ ही जलीय जीवों का संरक्षण व हैचिंग प्वाइंट बनाए जाने का भी कार्य होना है।

0-इन जनपदों में होगा स‌र्वे

बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, संभल, बुलंदशहर, कानपुर नगर, उन्ना, फतेहपुर, रायबरेली, प्रयागराज, कौशाम्बी, कासगंज, बदायूं, फरूखाबाद, कन्नौज, अलीगढ़

0-वर्जन

पहली बार यूपी में डॉल्फिन सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए गंगा नदी से सटे 16 जनपदों को चुना गया है। सर्वे के बाद डॉल्फिन की वास्तविक संख्या का रिकार्ड जारी होगा।

-दिवाकर वशिष्ठ, डीएफओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें