DA Image
24 फरवरी, 2020|7:54|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डिफेंस कॉरीडोर को सस्ती दरों पर उद्यमियों को मिलेगी जमीन

डिफेंस कॉरीडोर को सस्ती दरों पर उद्यमियों को मिलेगी जमीन

यूपी डिफेंस एक्सपो से पहले यूपीडा ने अलीगढ़ में डिफेंस कारीडोर के लिए भूमि आवंटन पॉलिसी को एफआईएम के माध्यम से सार्वजनिक कर दिया है। यूपीडा की नालेज पार्टनर एफआईएम ने उद्यमियों को भूमि आवंटन पालिसी के बारे में शुक्रवार को जानकारी दी। डिफेंस कारीडोर के लिए सरकार अंडला में उद्यमियों को 430 रुपये वर्गमीटर के हिसाब से जमीन मुहैया कराएगी। डिफेंस को बढ़ावा देने के लिए सस्ती दरों पर जमीन यूपीडा आवंटित करेगा। डिफेंस एक्सपो के बाद यूपीडा व यूपी गवर्नमेंट की वेबसाइट पर भूमि खरीद का फार्म ऑनलाइन हो जाएगा।

शुक्रवार को एफआईएम की ओर से रामघाट रोड स्थित एक होटल में डिफेंस कारीडोर को लेकर बैठक आयोजित की गई, जिसमें तालानगरी की कई एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। उद्यमियों को डिफेंस कारीडोर के बारे में एफआईएम के अध्यक्ष धनजीत वाड्रा ने विस्तार से जानकारी दी। कहा कि यूपी डिफेंस एक्सपो से पहले खैर रोड स्थित अंडला में प्रस्तावित डिफेंस कारीडोर में भूमि आवंटन पालिसी यूपीडा ने तय कर दिया है। इसमें उद्यमियों को 430 रुपये वर्गमीटर के हिसाब से भूमि मिलेगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन उद्यमी डिफेंस एक्सपो के बाद कर सकेंगे। अध्यक्ष धनजीत वाड्रा ने कहा कि इसमें कोई भी हिस्सा ले सकता है। एफआईएम यूपीडा की केवल नालेज पार्टनर है। एफआईएम ने बिना कोई खर्च लिए अलीगढ़ के औद्योगिक विकास की दिशा में बेहतर काम किया है।

डिफेंस से जुड़े उद्यमी ही कर पाएंगे आवेदन

-डिफेंस कारीडोर में फिलहाल डिफेंस उत्पाद बनाने वाले उद्यमी ही आवेदन कर पाएंगे। एमएसएमई उद्यमियों को भूमि आंवटन कराने के लिए अभी सरकार से जद्दोजहद चल रही है। एफआईएम के कोषाध्यक्ष नवनीत वाष्र्णेय व सेक्रेटरी मुकेश जैने कहा कि अंडला में सस्ती दरों पर जमीन सरकार देने को तैयार हो गई है, जिसकी दरें भी तय कर दी गई हैं। एफआईएम के कोर्डिनेटर मोहित गुप्ता ने कहा कि जमीन के लिए आवेदन करने वालों को यूपीडा व डिफेंस की शर्तों को पूरा करना होगा। पूरा भुगतान एक साथ करने वालों को पांच फीसदी की छूट मिलेगी। एफआईएम के कोर्डिनेटर प्रशांत गोयल ने उद्यमियों को प्लग एंड प्ले के बारे में जानकारी दी। बैठक में तालानगरी औद्योगिक विकास एसोसिएशन, लघु उद्योग भारती, लॉक्स एडं हार्डवेयर निर्माता, लॉक्स एडं हार्डवेयर, औद्योगिक चेतना समिति के पदाधिकारी शामिल हुए। इस मौके पर डा. राजीव अग्रवाल, मनीष बंसल, मनोज अग्रवाल, गौरव मित्तल, नेकराम शर्मा, सुनील दत्ता, संजय कुमार मौजूद रहे।

डिफेंस एक्सपो के बाद हो सकता है शुभारंभ

-एफआईएम के अध्यक्ष धनजीत वाड्रा ने कहा कि यूपी डिफेंस एक्सपो के बाद अलीगढ़ में डिफेंस कारीडोर का शुभारंभ हो सकता है। इसके लिए यूपीडा के अफसर भी तैयारी कर रहे हैं।

यूपी डिफेंस एक्सपो में जाएंगे ये लोग

नवनीत वाष्र्णेय नित्या क्रिएशन, मनीष बंसल एक्सपोर्टर समेत सात उद्यमी लगाएंगे स्टॉल।

इन बातों पर भी हुई चर्चा

-430 रुपये वर्गमीटर मिलेगी जमीन

-सड़क, बिजली, पानी, रोड व बाउंड्री बनाकर देगी सरकार

-केवल डिफेंस उत्पाद से जुड़े लोग कर पाएंगे आवेदन

-एमएसएमई को जगह दिलाने के लिए सरकार को देंगे प्रस्ताव

-यूपीडा व यूपी गवर्नमेंट की वेबसाइट पर ऑनलाइन आएगा फार्म

-टर्न ओवर व उत्पाद बनाने की देनी होगी जानकारी

-अंडला में 52 हेक्टेअर जमीनी हो चुकी है यूपीडा को हस्तांतरित

-भूखंड की लंबाई चौड़ाई तय करेगा यूपीडा

बोले उद्यमी

डिफेंस कॉरीडोर में भूमि आवंटन पॉलिसी यूपीडा ने तय कर दी है। उद्यमियों को इसकी जानकारी दी गई है। 430 रुपये वर्गमीटर का रेट प्रस्तावित है। इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित मिलेगा। एमएसएमई को अलग जगह दिलाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। धनजीत वाड्रा, अध्यक्ष एफआईएम।

एफआईएम ने अलीगढ़ के उद्योगों के विकास के लिए सकारात्मक पहल की है जिसका उद्योगों को फायदा मिलेगा। उद्यमी एफआईएम के अध्यक्ष व सदस्यों के साथ हैं। अलीगढ़ के औद्योगिक विकास की दिशा में जो भी सहयोग होगा वह दिया जाएगा। नेकराम शर्मा, अध्यक्ष तालानगरी औद्योगिक विकास एसोसिएशन तालानगरी।

डिफेंस कारीडोर को लेकर एफआईएम ने बिना किसी हित के ईकाईयों को लाभांवित कराने का प्रयास किया है। सभी सदस्यों का सहयोग व प्रयास पं्रशसनीय है। आर्थिक व रोजगार के मोर्च पर अलीगढ़ जरूर मजबूत होगा। एसोसिएशन पूरा सहयोग फिम को देगी। सुनील दत्ता, महामंत्री तालानगरी औद्योगिक विकास एसोसिएशन।

डिफेंस कारीडोर में एमएसएमई को शामिल किया जाए। बिना एमएसएमई को शामिल किए डिफेंस कारीडोर का प्रोजेक्ट कामयाब नहीं हो पाएगा। इसमें 50 फीसदी भूमि लघु उद्योगों के लिए आरक्षित की जानी चाहिए। एफआईएम का प्रयास सराहनीय है। गौरव मित्तल, अध्यक्ष लघु उद्योग भारती।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Defense Corridor will get land to entrepreneurs at cheaper rates