ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़कोरोना में अनानास व मौसंबी की खपत दो गुना बढ़ी

कोरोना में अनानास व मौसंबी की खपत दो गुना बढ़ी

-इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए लोग कर रहे इस्तेमाल

कोरोना में अनानास व मौसंबी की खपत दो गुना बढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Mon, 15 Jun 2020 01:48 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल में बेशक दवा व वैक्सीन विकसित नहीं हुई है, लेकिन इससे बचाव के तरीकों को लोग खूब अपना रहे हैं। खान-पान में बदलाव के साथ दिनचर्या में भी बदलाव आया है। कोरोना काल में मौसंबी व अनानास की खपत तेजी से बढ़ी है। मौसंबी व अनानास दोनों विटामिन सी के प्रमुख स्रोत हैं और इससे इम्युनिटी मजबूत होती है। इम्युनिटी मजबूत करने को लेकर लोग दोनों फलों का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। फल मंडी में डिमांड दो गुना तक बढ़ गई है। जूस सेंटरों का समय कम हो गया है इसलिए लोग घर में ही जूस बनाने व साबूत इस्तेमाल कर रहे हैं।

अलीगढ़ के जीटी रोड स्थित फरोट फल मंडी में सामान्य दिनों दो से तीन ट्रक मौसंबी व अनानास आता था। लेकिन पिछले एक माह से फल मंडी में चार से छह ट्रक की खपत हो रही है। शहरी क्षेत्र ही नहीं बल्कि ग्रामीणांचल के रिटेलर भी मौसंबी व अनानास की डिमांड थोक फल व्यापारियों से कर रहे हैं। कोरोना के साथ गर्मी बढ़ने के कारण भी दोनों फलों की डिमांड तेज हुई है। मई माह में मौसंबी फुटकर में 30 से 35 रुपये किलो बिक रही थी, लेकिन इस समय मौसंबी के रेट में 15 रुपये तक का इजाफा हुआ है। फुटकर में मौसंबी 50 रुपये किलो तक बिक रही है। यही स्थिति अनानास की भी है। रानी अनानास मई माह में 60 रुपये में प्रति पीस के हिसाब से बिक रहा था जो अब 80 रुपये पहुंच चुका है। राजा अनानास 50 से 60 रुपये प्रति पीस बिक रहा है।

सिलीगुड़ी से अनानास तो नागपुर व नासिक से आ रही मौसंबी

-फरोट फल मंडी में अनानास की आपूर्ति सिलीगुड़ी से हो रही है। जबकि मौसंबी की आपूर्ति नासिक व नागपुर से आ रही है। करीब चार से पांच ट्रक मौसंबी रोजाना फल मंडी में आ रही है। शहरी क्षेत्र के अलावा जिले की विभिन्न तहसीलों में भी आपूर्ति हो रही है। अलीगढ़ की फरोट मंडी से ही खुर्जा व अनूपशहर के व्यापारी भी माल ले जाते हैं। फरोट फल मंडी के व्यापारियों की माने तो लॉक डाउन में आपूर्ति कम हो रही थी, लेकिन अनलॉक होने के बाद आपूर्ति में सुधार है। गर्मी व कोरोना को लेकर अनानास, मौसंबी की डिमांड दोगुनी बढ़ गई है।

मौसंबी में पाए जाने वाले प्रोटीन

पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, वसा

बादाम व अखरोट की डिमांड में भी इजाफा

-मौसंबी, अनानास के साथ बादाम व अखरोट की डिमांड बढ़ी है। इम्युनिटी को मजबूत करने में बादाम व अखरोट भी अहम भूमिका निभाते हैं। थोक किराना मंडी में बादाम व अखरोट खरीदने वालों की संख्या भी बढ़ी है। किराना व्यापारियों की मानें तो पहले दिन ग्राहकों के पर्चे में बादाम अखरोट नहीं होते थे अब उमसें जरूर शामिल होता है। बादाम व अखरोट के रेट में भी कमी आई है। बादाम थोक में 640 रुपये किलो तो अखरोट 620 रुपये किलो बिक रहा है।

बोले फल मंडी के व्यापारी

कोरोना व गर्मी बढ़ने के साथ मौसंबी व अनानास की खपत तेजी से बढ़ी है। देहात समेत आस-पास के क्षेत्रों से रिटेलर डिमांड कर रहे हैं। चार से पांच ट्रक मौसंबी व अनानास रोजाना आ रहा है। अब दोनों के भाव में भी इजाफा हो गया है। रईस, थोक फल व्यापारी फरोट मंडी।

बादाम व अखरोट की डिमांड पहले के मुकाबले 20 फीसदी तक बढ़ी है। जिन लोगों के पर्चे में शामिल नहीं होता था अब इसको शामिल कर रहे हैं। महावीरगंज मंडी में सामान लेने वाले लोग एक दिन पहले दुकानदार को पर्चा मोबाइल पर भेज दें ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे। बाजार का समय कम होने के कारण मंडी में भीड़ लग जाती है। या तो प्रशासन मंडी का समय बढ़ा दे। राजा सहपऊ, थोक किराना व्यापारी महावीर गंज।

बोले लोग

मौसंबी व अनानास दोनों गुणकारी हैं। सब्जी के साथ अब दोनों फलों को शामिल कर लिया है। इम्युनिटी बढ़ाने के साथ स्किन व बालों के लिए भी लाभकारी है। कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी को मजबूत करना होगा। शान सचदेवा, ब्यूटी एक्सपर्ट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें