DA Image
3 दिसंबर, 2020|6:40|IST

अगली स्टोरी

एएमयू में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को कमेटी गठित, 1000 स्वयंसेवक आमंत्रित

default image

एएमयू के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की जिम्मेदारी मिलने के बाद तैयारियां तेज कर दी गई हैं। ट्रायल की हरी झंडी मिलने के अगले दिन शनिवार को ही क्लीनिकल ट्रायल के लिए एक हजार स्वयंसेवकों को आमंत्रित किया गया है। इसमें सभी वर्ग के स्वयसेवकों को शामिल किया जाएगा।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद नई दिल्ली ने एएमयू के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए एक परीक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित किया है। भारत बायोटेक (हैदराबाद) द्वारा निर्मित कोरोना वायरस के टीके ”कोवासीन” का परीक्षण 14 नवंबर से जेएनएमसी में प्रारंभ होगा। जिसके लिए एक हजार स्वयंसेवकों को पंजीकरण के लिए आमंत्रित किया गया है। टीके का ट्रायल जनवरी के अंत तक चलेगा। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने सभी आयु वर्ग और सामाजिक एवं आर्थिक पृष्ठभूमि के स्वयंसेवकों से क्लीनिकल परीक्षण में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवियों को वैज्ञानिक परीक्षण या अनुसंधान और मानव सेवा के लिए स्वेच्छा से आगे आना चाहिए। जेएनयू के प्राचार्य प्रो. शाहिद अली सिद्दीकी ने कहा कि क्लीनिकल परीक्षण के आयोजन के लिए डॉक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं पर आधारित एक नैतिकता समिति का गठन किया गया है।

ये होगी वैक्सीन के परीक्षण की प्रक्रिया :

मनुष्यों में इस टीके के परीक्षण के दौरान, पहले चरण में, एंटीबॉडी के उत्पादन का परीक्षण किया जाएगा। बाद के चरण में यह देखा जाएगा कि यह टीका लोगों को बीमार होने से बचाता है अथवा नहीं। इस परीक्षण से यह भी पता चलेगा कि टीका प्रभावी और सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि ट्रायल में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों को वैक्सीन के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी। कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए अगस्त 2020 से जेएन मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरेपी भी की जा रही है।

क्लीनिकल परीक्षण के आयोजन के लिए डॉक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं पर आधारित एक नैतिकता समिति का गठन कर लिया गया है। मनुष्यों में इस टीके के परीक्षण के दौरान, पहले चरण में, एंटीबॉडी के उत्पादन का परीक्षण किया जाएगा। 14 नवंबर से इसकी शुरुआत होगी।

-प्रो. तारिक मंसूर, वीसी, एएमयू।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Committee constituted for trial of corona vaccine in AMU 1000 volunteers invited