ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़अलीगढ़ के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बंद रहे बाजार

अलीगढ़ के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बंद रहे बाजार

झारखंड में मॉब लिचिंग के विरोध में सोशल मीडिया पर बंद के आह्वान का असर अलीगढ़ के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में नजर आया। शहर के कुछ हिस्सों में साप्ताहिक बंदी तो बाकी क्षेत्र में बाजार बंद...

अलीगढ़ के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बंद रहे बाजार
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Fri, 05 Jul 2019 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड में मॉब लिचिंग के विरोध में सोशल मीडिया पर बंद के आह्वान का असर अलीगढ़ के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में नजर आया। शहर के कुछ हिस्सों में साप्ताहिक बंदी तो बाकी क्षेत्र में बाजार बंद रहे। प्रभावित इलाकों में भारी तादात में पुलिस बल तैनात रहा।

शुक्रवार को शहर के ऊपरकोट, जामा मस्जिद, घास की मंडी, सब्जी मंडी चौराहा समेत अन्य बाजार बंद रहे। जामा मस्जिद में लगने वाला फड़ बाजार भी नहीं लगा। रेलवे रोड बाजार जहां दिन भर गुलजार रहा, वहीं अब्दुल करीम चौराहा से ऊपरकोट, जामा मस्जिद के बाजार पूरी तरह से बंद रहे। शहर के जमालपुर, आमिरनिशां, दोदपुर में भी साप्ताहिक बंदी के बावजूद कुछ दुकानें खुलीं, जबकि बाकी बाजार पूरी तरह से बंद रहे।

भारत बंद को लेकर सरकारी मशीनरी भी पूरी तरह से अलर्ट रही। सभी बाजारों से लेकर शहर के प्रमुख चौराहों पर भी पुलिस बल तैनात रहा। जबकि ऊपरकोट, जामा मस्जिद क्षेत्र में एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी, एसपी सिटी अभिषेक कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट नलिनीकांत सिंह, सीओ सिटी विशाल पांडेय व सब्जी मंडी चौराहा पर एसडीएम कोल रंजीत सिंह डटे रहे। सुरक्षा के लिहाज से यहां आरएएफ, पीएसी समेत पुलिस बल तैनात रहा।

सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर को 11 सेक्टरों में बांटा गया था। प्रशासन, पुलिस के अलावा कई विभागों के अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात करके कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी थी। खुफिया तंत्र भी भारत बंद को लेकर अलर्ट रहा।

दिन भर गुलजार रहा रेलवे रोड बाजार

भारत बंद के आह्वान पर ऊपरकोट, जामा मस्जिद समेत कई इलाकों में बाजार जहां पूरी तरह से बंद रहे वहीं रेलवे रोड बाजार दिन भर गुलजार रहा। जीटी रोड से ऊपरकोट के अब्दुल करीम चौराहा तक दुकानें खुली रहीं। यहां खरीदारों की आवाजाही भी सुबह से ही बनी रही।

...........

मेडिकल, खानपान व ढाबे आदि खुले रहे

बंदी के बावजूद अधिकांश इलाकों में खान पान की दुकानें, मेडिकल और ढाबे आदि खुले रहे। फल, चाट पकौड़ी आदि के ठेले रेहढ़ियां भी लगी नजर आई। जामा मस्जिद के आस पास फल के ठेलों से लोगों ने जुमे की नमाज के बाद जमकर खरीदारी की। इसके अलावा जमालपुर रोड पर भी सड़क किनारे खान पान की दुकानों पर दिन भर भीड़ लगी रही।

...........

ऊपरकोट, जामा मस्जिद का नहीं लगा फड़ बाजार

भारत बंद के ‌आव्हान के चलते ऊपरकोट, जामा मस्जिद, घास की मंडी, सब्जी मंडी चौराहा समेत कई इलाकों के बाजार जहां बंद रहे वहीं ऊपरकोट व जामा मस्जिद के पास लगने वाला फड़ बाजार भी शुक्रवार को नहीं लगा। भारत बंद के आह्वान पर फड़ बाजार न लगने से खरीदारी को आए लोग भी वापस लौट गए।

...........

बहुजन क्रांति मोर्चा का नहीं लगने दिया धरना

शुक्रवार को भारत बंद के आह्वान पर कलक्ट्रेट पर भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। एसीएम द्वितीय अंजुम बी व सीओ सिटी अनिल समानिया को यहां की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया था। इसी बीच कलक्ट्रेट पर मॉब लिचिंग के विरोध में धरना प्रदर्शन करने आए बहुजन क्रांति मोर्चा के पदाधिकारियों को भी पुलिस ने नहीं ठहरने दिया। सख्ती को देखते हुए संगठन के लोग कलक्ट्रेट से चले गए।

सोशल मीडिया पर हुए भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे। मनमानी पर कड़ी कार्रवाई के आदेश अधीनस्थों को दिए थे। शहर के कुछेक इलाकों में बाजार शांतिपूर्वक बंद रहे हैं। बाकी किसी बाजार में बंद के आह्वान का कोई असर देखने को नहीं मिला।

-आकाश कुलहरि, एसएसपी।

सुरक्षा के मद्देनजर व्यापक इंतजाम किए गए थे। शहर को 11 सेक्टरों में बांटते हुए मजिस्ट्रेट ड्यूटी लगाई गई थी। कहीं भी किसी भी तरह का कोई भी विरोध, प्रदर्शन, जुलूस नहीं निकाला गया। कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

-चंद्रभूषण सिंह, डीएम।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें