DA Image
19 जनवरी, 2021|12:12|IST

अगली स्टोरी

छह जनवरी से शुरू होगी किसानों की आय दोगुनी करने की मुहिम

default image

विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए छह जनवरी से किसान कल्याण मिशन शुरू होने जा रहा है। शासन के निर्देश पर डीएम चन्द्र भूषण सिंह एवं सीडीओ अनुनय झा ने मिशन से जुड़े सम्बन्धित अधिकारियों के साथ शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक की।

डीएम ने बताया है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना और कृषि आधारित उद्योगों को विकसित कर इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण एवं उनकी आमदनी को दोगुना करने के लिए किसान कल्याण मिशन के रूप में अभियान चलाया जा रहा है। किसान कल्याण मिशन मुख्य रूप से तीन भागों में संचालित किया जाएगा। जिसके तहत खेती और खेती से जुड़े तमाम क्षेत्रों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

सीडीओ अनुनय झा ने बताया कि शासन के निर्देश पर किसान कल्याण मिशन के तहत छह जनवरी को लोधा, अकराबाद, अतरौली, खैर, चण्डौस एवं इगलास में 13 जनवरी को धनीपुर, बिजौली, टप्पल, जवां, गंगीरी एवं बिजौली में कृषि व सहयोगी विभागों की मदद से प्रदर्शनी के माध्यम से विभिन्न प्रकार की कृषि तकनीकों का डेमोस्ट्रेशन किया जाएगा। मेलों में शिविर की स्थापना कर जन समस्याओं का निस्तारण कराया जाएगा। किसान गोष्ठी में प्रगतिशील किसानों, कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि विभाग से जुड़े कृषि प्रसार कार्यकर्ताओं द्वारा किसानोन्मुखी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। विभिन्न विभागों द्वारा कृषि कल्याण की योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभान्वित भी किया जाएगा। इस दौरान डीडीओ भरत कुमार मिश्र, पीडी डीआरडीए सचिन यादव, डीसी एनआरएलएम जनार्दन प्रसाद यादव, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं नलकूप, सचिव मण्डी आदि मौजूद थे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Campaign to double farmers 39 income will start from January 6