ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़सावधान... इस सप्ताह हीट वेव के साथ ही चढ़ेगा पारा

सावधान... इस सप्ताह हीट वेव के साथ ही चढ़ेगा पारा

सावधान... इस सप्ताह हीट वेव के साथ ही चढ़ेगा पारा 0 मौसम

सावधान... इस सप्ताह हीट वेव के साथ ही चढ़ेगा पारा
default image
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Wed, 12 Jun 2024 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सावधान... इस सप्ताह हीट वेव के साथ ही चढ़ेगा पारा

0 मौसम की मार

0 14 व 15 जून को अधिकतम तापमान 46 डिग्री पार करने के आसार

0 न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी की वजह से उमस में होगा इजाफा

फोटो सहित

अलीगढ़, वरिष्ठ संवाददाता

इस सप्ताह प्रचंड गर्मी और हीट वेव से सावधान रहने की जरुरत है। खासकर दिन की दोपहरी में बेवजह घरों से बाहर नहीं निकले। अन्यथा आप लू के चपेट में आ सकते हैं। मौसम विभाग ने मौसम का मिजाज देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही इस सप्ताह किसी भी तरह से भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने की संभावना व्यक्त की है। यहां तक कि 14 व 15 जून को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक को पार कर सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने से उसम में इजाफा होगा। फिलहाल महीने के अंतिम सप्ताह में ही मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है।

मई के बाद जून माह में भी लोगों को भीषण गर्मी की मार का सामना करना पड़ रहा है। सुबह 10 बजे के बाद से ही चिलचिलाती धूप व गर्म हवाओं की वजह से घरों से बाहर निकलना तक दुश्वार हो गया है। ऐसा ही नजारा बुधवार को भी देखने को मिला। दोपहर के वक्त अधिकांश लोग घरों में ही दुबके रहे। वहीं सूर्यास्त के बाद ही सड़कों व बाजारों में चहल-पहल बढ़ी। मौसम विभाग ने बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जेठ की गर्मी में अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी लगातार जारी है। मौसम विभाग ने आगामी 16 जून तक मौसम पूरी तरह गर्म रहने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को भी हीट वेव जारी रहेगा, जबकि 14 व 15 जून को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। ऐसे में लोगों को लू से बचने के लिए सतर्क रहने की जरुरत है।

लू लगने के लक्षण -

0 सिर में तेज दर्द, चक्कर आना व सांस लेने में तकलीफ

0 उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना

0 त्वचा का सूखना, गर्म होना या लाल होना

0 जी मिचलाना और तेज बुखार

0 लूज मोशन

0 मांसपेशियों में ऐंठन

0 धड़कन तेज होना

क्या करें उपाय

प्याज के रस में नींबू का रस मिलाकर सेवन करना भी लू से बचाता है। यदि हीट स्ट्रोक या लू लग जाए, तो पीड़ित को तुरंत ठंडा, छायादार या हवादार जगह पर ले जाना चाहिए। कपड़े ढीले करना चाहिए। होश में लाने के लिए ठंडे पानी या कपड़े से शरीर को पोंछकर फौरन कुछ तरल चीज देना चाहिए। उसे तत्काल चिकित्सक के पास इलाज के लिए लेकर जाएं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।