ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश अलीगढ़एएमयू बवाल:: अब अलीगढ़ में तनाव, कई जगह पथराव, लाठीचार्ज

एएमयू बवाल:: अब अलीगढ़ में तनाव, कई जगह पथराव, लाठीचार्ज

फोटो:::

एएमयू बवाल:: अब अलीगढ़ में तनाव, कई जगह पथराव, लाठीचार्ज
हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Mon, 16 Dec 2019 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता कानून के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में बवाल के सोमवार को महानगर में उबाल आ गया। काफी संख्या में लोग अलग-अलग क्षेत्र में सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन किया। मार्च निकालने से रोकने पर पुलिस अफसरों से नोकझोंक, तीखी झड़पों के बीच कई जगह पथराव होने पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। दिन भर फोर्स हालात को काबू करने के लिए दौड़ता रहा। देर रात तक कई इलाकों में बड़ी संख्या में लोग मस्जिदों व पुलिस की बेरिकेडिंग पर डटे रहे। एहतियात के तौर पर संवेदनशील इलाकों में फोर्स तैनात कर दिया है। सोमवार को दिन निकलने के साथ ही कड़ाके की ठंड के बीच शहर का माहौल गरमा गया। एएमयू में बवाल की घटना की जानकारी मिलने के बाद हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरना शुरू हो गए। सबसे पहले शहर के मोहल्ला ईदगाह शाहजमाल क्षेत्र में बड़ी तादाद में लोग सड़कों पर उतर आए। सूचना मिलते ही फोर्स भी अलर्ट हो गया। फोर्स ने लोगों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए बेरिकेडिंग लगा दिए। यहां पुलिस प्रशासनिक अफसरों के समझाने पर भी लोग नहीं मानें, मार्च निकालने की जिद पर अड़े रहे। कई अफसरों व पुलिस कर्मियों से उनकी तीखी नोकझोंक भी हुई। इसके कुछ ही देर बाद सराय सुल्तानी, मेडिकल रोड, दोदपुर और जमालपुर से भी लोगों के सड़कों पर उतरने व बाजार बंद होने की सूचना मिल गई। एक के बाद एक कई इलाकों में लोगों के सड़कों पर आने की सूचना मिलते ही अफसरों ने सभी स्थानों के लिए आनन फानन आरएएफ, पीएसी और स्थानीय पुलिस को मूव किया। पुलिस ने बेरिकेड लगाकर लोगों को रोक दिया लेकिन उनकी जिद थी कि मार्च निकालेंगे। सभी स्थानों पर डीएम, एसएसपी ने पहुंचकर ज्ञापन लेने का प्रयास किया लेकिन उनकी मांग थी कि जो छात्र गिरफ्तार किए गए हैं, उन्हें छोड़ा जाए। प्रशासन इस पर राजी नहीं हुआ और सड़कों पर आए लोग अपनी ही जिद पर अड़े रहे। देररात तक जमालपुर, दोदपुर, शाहजमाल और उपरकोट जामा मस्जिद पर विरोध कर रहे लोग डटे रहे। सुरक्षा के लिहाज आला अफसरों ने पूरे शहर को छावनी में तब्दील कर दिया है संवेदनशील इलाकों में बड़ी तादात में फोर्स की तैनाती की गई है, मनमानी पर सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं।

..दिन भर उड़ी अफवाह लोग रहे हलकान

महानगर के कई इलाकों में लोगों के तीखे विरोध के बीच दिन भर महानगर में अफवाहें भी खूब उड़ी। लाठीचार्ज, हंगामा, मारपीट पथराव के बीच ही एएमयू के एक छात्र की मौत की अफवाह भी दिन भर रही।

..प्रभावित इलाकों में बंद रहे बाजार

हजारों की तादात में लोगों के सड़कों पर उतरने से गरमाए माहौल को देखते हुए प्रभावित व संवेदनशील इलाकों के बाजार भी बंद रहे। शाहजमाल, उपरकोट, दोदपुर, मेडिकल रोड, जमालपुर में लोगों ने दुकानें बंद रखी। यहां लोगों की आवाजाही भी कम रही।

दो दिन के लिए स्कूल कालेज बंद

शहर के माहौल को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले भर के सभी स्कूल कालेजों को अगले दो दिन के बंद कर दिया है। 17 और 18 दिसंबर को जिले भर के नर्सरी से लेकर डिग्री तक के सभी स्कूल कालेज बंद रहेंगे। डीआईओएस को इस पर अमल कराने के आदेश दिए हैं।.......

नागरिकता कानून को लेकर बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध दर्ज कराया है। शाहजमाल, उपरकोट, दोदपुर और जमालपुर क्षेत्र में लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया है। लोगों से बातचीत की लेकिन नहीं मानें, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से सख्ती से निपटेंगे। आकाश कुलहरि, एसएसपी.

किसी भी सूरत में शहर का माहौल खराब नहीं होने दिया जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर पर्याप्त मात्रा में पुलिस व प्रशासनिक अफसरों की ड्यूटी लगा दी गई हैं। असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही की जाएगी।अजयदीप सिंह, मंडलायुक्त............

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें