DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › अलीगढ़ › आठ अक्टूबर को सीएम अलीगढ़ को दे सकते हैं एयरपोर्ट की सौगात
अलीगढ़

आठ अक्टूबर को सीएम अलीगढ़ को दे सकते हैं एयरपोर्ट की सौगात

हिन्दुस्तान टीम,अलीगढ़Published By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 07:21 PM
आठ अक्टूबर को सीएम अलीगढ़ को दे सकते हैं एयरपोर्ट की सौगात

आठ अक्टूबर को सीएम अलीगढ़ को मिनी एयरपोर्ट की सौगात देने आ सकते हैं। जिला प्रशासन द्वारा संभावित कार्यक्रम को देखते हुए तैयारियां शुरू कर दी हैं। संभावित कार्यक्रम के अनुसार सीएम धनीपुर मिनी एयरपोर्ट व हरदुआगंज तापीय परियोजना की 600 मेगावाट की नई यूनिट का लोर्कापण कर सकते हैं। अलीगढ़ के साथ ही मुरादाबाद व चित्रकूट जिले में भी हवाई उड़ान शुरू हो सकती है। दरअसल तीनों जिलों के लिए डीजीसीए से ऑपरेटिंग लाइसेंस जारी होना शेष रह गया है।

केन्द्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत वर्ष 2017 अलीगढ़ की धनीपुर हवाई पट्टी को चयनित किया था। इसके बाद राजकीय निर्माण निगम हाईवे के विस्तारीकरण से लेकर एयरपोर्ट की बिल्डिंग बनाने का कार्य किया। एयरपोर्ट में टर्मिनल सहित 55 कारों वाली क्षमता की पार्किंग सहित तमाम कार्य पूरे हो चुके हैं। यहां से पहले चरण में लखनऊ तक के सफर के लिए मंजूरी मिल चुकी है। एयरपोर्ट से प्रतिदिन 20 सीटर प्लेन उड़ान भरेगा। माना जा रहा है लखनऊ तक का किराया करीब ढाई हजार रूपए होगा। हवाई मार्ग से अलीगढ़ से लखनऊ तक की दूरी महज 60 मिनट में पूरी हो जाएगी। उड़ान में सिर्फ डीजीसीए से ऑपरेटिंग लाइसेंस जारी होना बाकी रह गया है।

0-अखिलेश ने रखी थी नींव अब योगी कर सकते हैं शुभारंभ

अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में सीएम योगी मिनी एयरपोर्ट के अलावा पूरे प्रदेश को हरदुआगंज की नई 660 मेगावट यूनिट की भी सौगात देंगे। वर्ष 2015 में तत्कालीन सीएम ने तापीय परियोजना की नींव रखी थी। पिछले दिनों अखिलेश ने ट्वीट कर लिखा था कि 2022 में हम इसका लोकार्पण करेंगे। हालांकि अब माना जा रहा है कि सीएम योगी इसका लोर्कापण आठ अक्टूबर को कर सकते हैं। इस यूनिट के निर्माण में अब 6,011.83 करोड़ रूपया खर्च हो चुका है। इसके शुरू होने से उत्तरप्रदेश बिजली उत्पादन के क्षेत्र में और मजबूत होगा।

संबंधित खबरें