DA Image
23 नवंबर, 2020|3:16|IST

अगली स्टोरी

यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में अलीगढ़ के 29 विद्यार्थियों ने पाई सफलता

default image

यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में अलीगढ़ के 29 विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की है। यह सभी मालवीय पुस्तकालय में संचालित सिविल सर्विस मार्गदर्शिका से निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। बीते दिनों यहां के 20 छात्र-छात्राओं ने 2018-पीसीएस की मुख्य परीक्षा पास की थी। रविवार को परिणाम आने की खबर मिलने पर खुशी की लहर दौड़ गई।

अलीगढ़ में एसडीएम कोल रहते समय डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने 2016 में तहसील परिसर में निर्धन छात्रों को मुफ्त में कोल तहसील परिसर में आइएएस-पीसीएस कोचिंग के लिए सिविल सर्विस मार्गदर्शिका की शुरुआत की थी। करीब डेढ़ साल तक उन्होंने जिले के अन्य अफसरों के साथ कोचिंग दी। वर्ष 2018 में उनका तबादला हो गया। कोचिंग का स्थल बदलकर मालवीय पुस्तकालय कर दिया। फिर यहां अन्य अफसरों ने जिम्मेदारी संभाली। पुस्तकालय के सचिव एमके माथुर के सहयोग से इसका संचालन होने लगा। अब भी सैकड़ों छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं। पिछले दिनों इसी कोचिंग सेंटर के 40 छात्रों ने 2018 की पीसीएस की मुख्य परीक्षा दी थी। 2018-पीसीएस की मुख्य परीक्षा परिणामों में 20 छात्र-छात्राएं सफल हुए थे।

अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीसीएस) की प्रारंभिक परीक्षा जो अक्टूबर-2020 में राज्यभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। उस परीक्षा में मालवीय पुस्तकालय से कोचिंग प्राप्त कर रहे 29 विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की है। इस परीक्षा के लिए यूपीभर के 5.95 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। यह परीक्षा प्रयागराज के साथ ही आगरा, आजमगढ़, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी व मथुरा समेत कुल 19 जनपदों पर सम्पन्न हुई थी।

0-कोरोनाकाल में की ऑनलाइन पढ़ाई

प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी परीक्षार्थियों ने कोरोनाकाल में भी हार नहीं मानी थी। इन सभी परीक्षार्थियों के द्वारा आनलाइन पढा़ई की गई थी। अब आगे भी ऑनलाइन पढ़ाई का क्रम जारी रहेगा।

0-इन्होंने पाई है सफलता

प्रदीप कुमार, रवीना मित्तल, अरविन्द गौतम, आनंद गौतम, विश्वास दीक्षित, मोहन कपूर, सरिता, सोनू मंगल, कुंज, राजकुमार, मुनेश यादव, प्रदीप कुमार, रंजन कुमार राजपूत, आदित्य यादव, मनिन्दर कौर, केशव, दीक्षा, यशपाल, नंदन शर्मा, अभिषेक सैनी, पंकज, धर्मेन्द्र, शुभम कुमार, धर्मेन्द्र मौर्य, एस संगल, प्रिंयका, सरमपाल सिंह, एसबी सरोज, पवन कुमार।

मालवीय पुस्तकालय में संचालित सिविल सर्विस मार्गदर्शिका से निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे 29 विद्यार्थियों ने प्री-परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। कोरोनाकाल में इन सभी ने ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त की थी। यह खुशी की बात है।

-पंकज वर्मा, पीसीएस अफसर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:29 students of Aligarh got success in UPPCS Preliminary Examination