ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराविहिप के पूर्व अध्यक्ष विष्णुहरि डालमिया का निधन, 22 दिसंबर से थे बीमार 

विहिप के पूर्व अध्यक्ष विष्णुहरि डालमिया का निधन, 22 दिसंबर से थे बीमार 

रामजन्म भूमि आन्दोलन के प्रमुख नेताओं में से एक, विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष एवं वर्तमान में वरिष्ठ सलाहकार विष्णुहरि डालमिया का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे।...

विहिप के पूर्व अध्यक्ष विष्णुहरि डालमिया का निधन, 22 दिसंबर से थे बीमार 
हिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 16 Jan 2019 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

रामजन्म भूमि आन्दोलन के प्रमुख नेताओं में से एक, विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व अध्यक्ष एवं वर्तमान में वरिष्ठ सलाहकार विष्णुहरि डालमिया का लंबी बीमारी के बाद बुधवार को निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान ट्रस्ट के तहत श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से जुड़े सभी मंदिरों का प्रबंधन संभालने वाले श्रीकृष्ण सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने ने बताया कि डालमिया को 22 दिसंबर की सुबह अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गंभीर हालत की वजह से उन्हें आईसीयू में रखा गया। अस्पताल के चिकित्सकों के अनुसार, उन्हें ऑक्सीजन की कमी हो जाने के कारण फेफड़ों से कफ निकालने में अक्षमता जैसी गंभीर समस्याएं थीं।

शर्मा ने बताया, ‘14 जनवरी को उनकी इच्छानुसार उन्हें उनके गोल्फ लिंक रोड स्थित आवास पर ले आया गया। चिकित्सकों ने वहीं पर आइसीयू स्थापित कर उनका इलाज किया। किंतु, सुबह श्वसन संबंधी दिक्कतों के कारण प्रातः नौ बज कर 38 मिनट पर उनका निधन हो गया। 

राम मंदिर आंदोलन के अगुआ
विष्णुहरि डालमिया अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए विहिप द्वारा 90 के दशक में चलाए गए राम मंदिर आन्दोलन के अगुआ नेता थे। 6 दिसंबर 1992 को बाबरी ढांचा ढहाए जाने के बाद सरकारी पक्ष की ओर से दर्ज कराए गए मामले में उन्हें भी सह-अभियुक्त बनाया गया था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें