DA Image
25 सितम्बर, 2020|11:22|IST

अगली स्टोरी

11 सितंबर से छह अक्तूबर तक होंगी विवि की परीक्षा

default image

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की लंबित परीक्षाओं पर मुहर लग गई है। अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा विवि 11 सिंतबर से छह अक्तूबर के मध्य कराएगा। विवि के पालीवाल पार्क परिसर स्थित बृहस्पति भवन में हुई परीक्षा समिति ने इस पर मुहर लगा दी। साथ ही कम परीक्षार्थी वाले केन्द्रों को दूसरे केन्द्रों में समायोजित करने और नोडल केन्द्रों की संख्या कम करने पर भी फैसला लिया गया।

विवि की परीक्षा समिति कुलपति प्रो. अशोक मित्तल की अध्यक्षता में हुई। इसमें मुख्य परीक्षा 2019-20 की अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की अवशेष परीक्षा पर विचार-विमर्श किया गया। समिति ने फैसला लिया कि परीक्षा को 11 सिंतबर से कराया जाएगा। विवि परीक्षा छह अक्तूबर तक यह पूर्ण करा लेगा। परीक्षा को इस अंतराल में कराए जाने की मुख्य वजह सितंबर में विभिन्न प्रतियोगी, प्रवेश और पात्रता परीक्षाएं हैं।

कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने बैठक में कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी शामिल होते हैं। साथ ही 15 सितंबर से 25 सितंबर तक लगातार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा अर्थात नेट भी है। ऐसे में कोई परीक्षार्थी दूसरी परीक्षाओं से वंचित ना रह जाए। ऐसे में छात्र हित को देखते हुए परीक्षाएं छह अक्तूबर तक चलेंगी। बैठक में समिति ने परीक्षा केंद्रों की संख्या के विषय को भी उठाया। ऐसे में फैसला लिया गया कि एक केंद्र पर कम से कम 300 छात्र परीक्षा देंगे।

अगर मार्च की परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों पर छात्रों की संख्या अधिक होती है तो परीक्षा नियंत्रक, कुलपति उस केन्द्र के छात्रों को नजदीक के किसी अन्य केन्द्र पर समायोजित करेंगे। इसी प्रकार नोडल सेंटर की संख्या को भी कम किया जाएगा। अब हर जनपद में एक नोडल सेंटर होगा। परीक्षा समिति ने ओएमआर की सीरीज की संख्या में भी बदलाव किया है। अभी तक ओएमआर की आठ सीरीज को विवि प्रयोग करता था। मूल्यांकन और वितरण में अनियमितता का हवाला देते हुए समिति ने इनकी संख्या को घटाकर तीन कर दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:University examination will be held from September 11 to October 6