ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराUP बोर्ड रिजल्ट: एटा की इन दो सगी बहनों ने टॉप कर रचा इतिहास

UP बोर्ड रिजल्ट: एटा की इन दो सगी बहनों ने टॉप कर रचा इतिहास

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हो गया। इस रिजल्ट में एटा की दो सगी बहनों ने  हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में जिला में टॉप किया हैं। शायद यह...

UP बोर्ड रिजल्ट: एटा की इन दो सगी बहनों ने टॉप कर रचा इतिहास
लाइव हिन्दुस्तान टीम,एटाSat, 10 Jun 2017 12:44 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित हो गया। इस रिजल्ट में एटा की दो सगी बहनों ने  हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा में जिला में टॉप किया हैं। शायद यह पूरे यूपी में ऐसा पहला मामला है जिसमे दो सगी बहनों ने हाई स्कूल और इंटर में जिला टॉप किया है।

एटा की अलीगंज तहसील में प्राइमरी स्कूल के शिक्षक अशोक कुमार के घर में दोहरी खुशी उस समय आई जब उनकी बड़ी बेटी युक्ता यादव ने इंटर की परीक्षा में 93.60 फीसदी अंक हासिल कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। जबकि युक्त की छोटी बहन श्रष्टि ने हाईस्कूल की परीक्षा में 93.67 फीसदी अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त किया। दोनों बहने अलीगंज के आर डी इंटर कॉलेज की छात्राएं हैं।

अशोक के दो बेटिया और एक बेटा हैं। बेटा सबसे बड़ा है और आगरा से बीएससी की पढ़ाई कर रहा है। इंटर और हाईस्कूल में जिला टॉप करने वाली युक्ता और श्रष्टि यादव अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और शिक्षको को देती हैं। दोनों बहने स्कूल की पढ़ाई के अतिरिक्त घर में भी आठ से 10 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई करती थी। उनके पास बायोलोजी हैं इसलिए वे एक डॉक्टर बनना चाहती हैं।

हाईस्कूल में जिला टॉप करने वाली युक्ता की सगी बहन श्रष्टि भी अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजन, शिक्षकों और कड़ी मेहनत को देती हैं। वो कहती हैं कि रोज शाम को स्कूल के अतिरिक्त भी घर पर पढ़ाई करती थी। श्रष्टि आईएएस अधिकारी बनना चाहती हैं जबकि युक्ता मेहनत कर डाक्टर बनना चाहती है।

कल घोषित हुए यूपी बोर्ड के परिणाम होने से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का असर साफ़ देखने को मिल रहा है। परिणाम में एटा जिले में इंटर में प्रथम 10 टॉपर में से सभी लडकियां है और हाईस्कूल में भी प्रथम 10 टॉपर में से 8 लड़कियां हैं। ख़ास बात यह भी है कि इंटर में जिले में प्रथम 10 टॉपर में से 7 छात्राएं आर डी इंटर कॉलेज अलीगंज एटा की हैं और इसी प्रकार हाईस्कूल में प्रथम 10 टॉपर में से पहली, पांचवी और दशवीं रैंक में तीन लड़कियां आर डी इंटर कॉलेज अलीगंज एटा की हैं। ख़ास बात यह भी है कि युक्ता और श्रष्टि के सगे बाबा सुल्तान सिंह आर डी इंटर कॉलेज अलीगंज एटा के प्रबंधक हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें