ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराआज छह अस्पतालों में लगेगी कोविड वैक्सीन

आज छह अस्पतालों में लगेगी कोविड वैक्सीन

ताजनगरी में कोविड वैक्सीनेशन का श्रीगणेश शनिवार को होगा। जिले के छह अस्पतालों में पंजीकृत लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। हर केंद्र...

आज छह अस्पतालों में लगेगी कोविड वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,आगराSat, 16 Jan 2021 03:22 AM
ऐप पर पढ़ें

ताजनगरी में कोविड वैक्सीनेशन का श्रीगणेश शनिवार को होगा। जिले के छह अस्पतालों में पंजीकृत लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। हर केंद्र पर 100 लोगों को खुराक दी जाएगी। लाभार्थियों के मोबाइल पर संदेश भेज दिए गए हैं। इसमें सेंटर और समय का उल्लेख किया गया है।

पूर्व योजना के तहत जिले के 16 केंद्रों पर 1600 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक लगाई जानी थी। बाद में शासन के निर्देश पर 10 केंद्र हटा दिए गए। अब सिर्फ छह केंद्रों पर ही टीकाकरण होगा। इनमें पांच सरकारी और एक निजी अस्पताल शामिल हैं। सरकारी अस्पतालों में एसएन मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, लेडी लॉयल (जिला महिला चिकित्सालय), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खंदौली और सीएचसी एत्मादपुर हैं। जबकि निजी सेवा का पुष्पांजलि अस्पताल दिल्ली गेट को शामिल किया गया है। सभी केंद्रों पर एक-एक सत्र होगा। एक सत्र में सिर्फ 100 लोगों को ही टीके लगाए जाएंगे। इस तरह सभी केंद्रों को मिलाकर कुल 600 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली खुराक दी जाएगी। टीकाकरण सुबह 10 बजे शुरू होगा। जबकि केंद्र के नोडल अफसर के साथ डॉक्टर, कर्मचारियों को सुबह 9:15 बजे तक पहुंचना होगा। 45 मिनट में सभी तैयारियां चाक-चौबंद करनी होंगी।

हर केंद्र पर छह की ड्यूटी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर केंद्र पर पांच लोगों की टीम लगाई गई है। इसमें वैक्सीनेटर, सहायक, सत्यापन कर्ता, सुरक्षा कर्मचारी शामिल हैं। जबकि हर केंद्र के निगरानी कक्ष में एक विशेषज्ञ डॉक्टर रहेगा। टीके के साइड इफेक्ट की स्थिति में डॉक्टर संबंधित का फौरी उपचार करेगा। इनकी व्यवस्था एसएन मेडिकल कॉलेज करेगा।

इन केंद्रों पर लगेंगे टीके

1. एसएन मेडिकल कॉलेज

2. जिला अस्पताल आगरा

3. महिला अस्पताल (लेडी लॉयल)

4. खंदौली सीएचसी

5. एत्मादपुर सीएचसी

6. पुष्पांजलि अस्पताल, दिल्ली गेट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें