ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराऑनलाइन पूरी कराई थ्योरी पर प्रैक्टिकल रह गया अधूरा

ऑनलाइन पूरी कराई थ्योरी पर प्रैक्टिकल रह गया अधूरा

आईटीआई के हजारों छात्रों को प्रमोट करने का फरमान तो राजकीय आद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान ने दे दिया, लेकिन छात्रों की मुश्किलें कम होने वाली नहीं है। थ्योरी का कोर्स तो जैसे-तैसे संस्थान ने ऑनलाइन पूरा...

ऑनलाइन पूरी कराई थ्योरी पर प्रैक्टिकल रह गया अधूरा
हिन्दुस्तान टीम,आगराTue, 28 Jul 2020 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

आईटीआई के हजारों छात्रों को प्रमोट करने का फरमान तो राजकीय आद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान ने दे दिया, लेकिन छात्रों की मुश्किलें कम होने वाली नहीं है। थ्योरी का कोर्स तो जैसे-तैसे संस्थान ने ऑनलाइन पूरा करा दिया, लेकिन प्रैक्टिकल अभी तक अधूरा है। जबकि निदेशालय ने प्रमोट के लिए प्रैक्टिकल की अनिवार्यता की है। छात्रों को कम से कम 45 दिन की प्रैक्टिकल की पढ़ाई करनी होगी। तब प्रैक्टिकल कोर्स पूरा कराया जा सकेगा।

सरकारी और प्राइवेट नौकरी प्राप्त करने के लिए हर वर्ष हजारों छात्र कम खर्च में होने वाला आईटीआई कोर्स करते हैं। ताकि रेलवे, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, बीएचईएल, फर्टिलाइजर आदि संस्थानों में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकें। वहीं ज्यादातर प्राइवेट कल कारखाने में आईटीआई प्रशिक्षुओं को नौकरी में रखते हैं।

कोरोना संक्रमण के कारण आईटीआई बंद होने के बाद थ्योरी की क्लास को शिक्षक व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से घर से चलाते रहे, लेकिन प्रैक्टिकल की क्लास पूरी तरह से बंद रही। आईटीआई में छात्रों की क्लास 12 दिन थ्योरी व 12 दिन प्रैक्टिकल के हिसाब से चलती है। निदेशालय ने अब छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने को भी कह दिया हैं, लेकिन प्रैक्टिकल की अनिवार्यता अभी भी बरकरार रखी है। यानि छात्रों को प्रैक्टिकल के लिए अभी भी कम से कम डेढ़ माह रेगुलर आना होगा।

कोरोना के कारण क्लास और वर्कशॉप बंद कर दी गई थीं। थ्योरी का कोर्स तो काफी हद तक ऑनलाइन करा दिया गया, लेकिन प्रैक्टिकल अभी तक बाकी है। प्रैक्टिकल कराने में कम से कम 45 दिन पढ़ाई करानी होगी।

इं. आशीष दुबे

राजकीय आईटीआई बल्केश्वर प्रधानाचार्य

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें