ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराछावनी का ऑनलाइन टैक्स सिस्टम हो गया है फेल

छावनी का ऑनलाइन टैक्स सिस्टम हो गया है फेल

छावनी परिषद का ऑनलाइन टैक्स जमा करने का सिस्टम फेल हो रहा है। प्रचार-प्रसार और जटिल प्रक्रिया के चलते लोग ऑनलाइन टैक्स जमा नहीं कर पा रहे हैं। करीब दो साल पहले छावनी परिषद ने डिजिटल टैक्स जमा करने का...

छावनी का ऑनलाइन टैक्स सिस्टम हो गया है फेल
हिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 15 Jun 2020 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

छावनी परिषद का ऑनलाइन टैक्स जमा करने का सिस्टम फेल हो रहा है। प्रचार-प्रसार और जटिल प्रक्रिया के चलते लोग ऑनलाइन टैक्स जमा नहीं कर पा रहे हैं। करीब दो साल पहले छावनी परिषद ने डिजिटल टैक्स जमा करने का प्रचार किया था। परंतु उसके बाद सबकुछ ठंडे बस्ते में चला गया। 100 लोग भी ऑनलाइन टैक्स जमा नहीं करा रहे हैं।

छावनी परिषद क्षेत्र में दुकान और मकान मिलाकर करीब 5 हजार लोग टैक्स जमा करते हैं। डिजिटल इंडिया युग में छावनी परिषद ने खुद को बदलते हुए करीब तीन साल पहले वेबसाइट के माध्यम से टैक्स जमा कराने की सुविधा शुरू की थी। परंतु इतने दिन बीतने के बाद भी लोग लाइन में लगकर ही टैक्स जमा करा रहे हैं।

छावनी के मेंबर दुर्गेश उपाध्याय कहते हैं कि छावनी परिषद अपने डिजिटल प्लेटफार्म का सही से उपयोग नहीं कर रहा है। ऑनलाइन टैक्स को बढ़ावा देने के लिए लोगों के बीच जागरूकता की जरूरत है। लॉकडाउन में लोग घरों से नहीं निकल रहे थे। इसके बावजूद छावनी परिषद की वेबसाइट पर लोगों ने ऑनलाइन टैक्स जमा नहीं किया। इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में छावनी परिषद को न के बराबर टैक्स मिला है।

लोग ऑनलाइन टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। लॉकडाउन में हमारे टैक्स कलेक्टर भी घर-घर जाकर पैसा नहीं ले पाए। इस वजह से पहली तिमाही में बहुत कम टैक्स जमा हुआ है।

डॉ. अशोक शर्मा, पीआरओ, छावनी परिषद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें