ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराभुखमरी जैसी विकराल समस्या पर नाटक से किया वार

भुखमरी जैसी विकराल समस्या पर नाटक से किया वार

पांचवें अंतरराष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव के तीसरे दिन जहां एक ओर नाटकों के मंचन से वर्तमान परिपेक्ष्य पर कटाक्ष किया गया, वहीं नारी सशक्तिकरण को समर्पित ताज शक्ति स्वरूप नवशक्ति अवॉर्ड से विभिन्न...

भुखमरी जैसी विकराल समस्या पर नाटक से किया वार
हिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 03 Feb 2020 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पांचवें अंतरराष्ट्रीय ताज रंग महोत्सव के तीसरे दिन जहां एक ओर नाटकों के मंचन से वर्तमान परिपेक्ष्य पर कटाक्ष किया गया, वहीं नारी सशक्तिकरण को समर्पित ताज शक्ति स्वरूप नवशक्ति अवॉर्ड से विभिन्न क्षेत्रों की 11 महिलाओं को सम्मानित किया गया।

शुभारंभ सूरसदन प्रेक्षागृह में महेश शर्मा, शांति नागर, रेणुका डंग, डॉ. सीपी राय, अनिल उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर दिल्ली से आए आकाश जैन के निर्देशन में नाटक ‘भुखमरी दिल्ली से का मंचन हुआ। इसमें कलाकारों ने भुखमरी से पीड़ित बच्चों द्वारा की जा रही आत्महत्याओं और उन पर सेकी जा रही राजनैतिक रोटियों पर कटाक्ष किया।

नाटक के माध्यम से बताया गया कि वर्तमान हालात क्या हैं और भुखमरी कितनी बड़ी समस्या बनती जा रही है, इस कारण बच्चे अपनी जान तक दे रहे हैं। वहीं वर्तमान में बच्चियों से हो रहीं बलात्कार की घटनाओं पर भी कटाक्ष किया गया। पम्मी सडाना द्वारा निर्देशित नाटक ‘एक मां की आवाज का मंचन हुआ। नाटक से संदेश दिया गया कि किस प्रकार बच्चे अपने मोबाइल और लैपटॉप में डूबकर परिवार से दूर होते जा रहे हैं और एक मां के बनाए स्वेटर को पहनकर किस प्रकार बच्चे अपने परिवार में वापस आ जाते हैं।

कलाकारों ने बिखेरा अपनी आवाज का जादू

वहीं, लखनऊ से पधारीं परणिका श्रीवास्तव, हिमान्या सेठ, ईशु वर्मा व हाथरस से आए मंजुल वार्ष्णेय, मनोज चौहान, मयंक, कनक ने शास्त्रीय नृत्यों की प्रस्तुति से सभी का दिल जीत लिया। कराओके सिंगिंग में अजय श्रीवास्तव, सलिल कुमार मिश्रा एवं ललिता कर्मचंदानी ने अपनी आवाज का जादू बिखेरा। शाहजहांपुर से आए कृष्ण कुमार श्रीवास्तव, दिल्ली से आईं अल्पना कुमार को तीसरे दिन गुजेश्वरी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

नवशक्ति सम्मान से किया महिलाओं को सम्मानित

मुख्य अतिथि समाजसेविका मधु बघेल ने बांग्लादेश की नवनीता लोध, करिश्मा अख्तर, कोलकाता की अर्पिता विश्वास, डॉ. शिवानी चतुर्वेदी, डॉ. शोनू मेहरोत्रा, साधना भार्गव, मीना सिंह, पूनम सचदेवा, पल्लवी महाजन, सुनीता सिंह, कोमिला गर्ग को नव शक्ति सम्मान से नवाजा गया। संयोजन डॉ. हृदेश चौधरी ने किया। इस अवसर पर पारंपरिक परिधान प्रतियोगिता भी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें