DA Image
25 जनवरी, 2021|11:07|IST

अगली स्टोरी

31 को लाइव हो जाएगा निगम का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

default image

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नगर निगम में स्थापित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को 31 दिसंबर से लाइव किया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम में संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री को बुलाने का प्रयास किया जा रहा है। सोमवार को हुई स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में भी कार्यक्रम के संबंध में चर्चा हुई है।

नगर आयुक्त निखिल टीकराम फुंडे ने बताया कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को लाइव करने से मतलब है कि रियल टाइम लोकेशन के साथ इस कमांड सेंटर में सभी व्यवस्थाओं की निगरानी की जा सकेगी। शहर के चौराहों पर फिलहाल लगे 850 स्मार्ट कैमरों की व्यवस्था लाइव हो जाएगी। कचरा ले जाने वाले वाहनों में लगे जीपीएस लगा दिए हैं। यह व्यवस्था भी सेंटर से जुड़ जाएगी। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए लगे क्यूआर कोड, ऑटोमेटिक चालान, फेस रिकग्निशन सिस्टम जैसी व्यवस्थाएं भी लाइव हो जाएंगी। 31 दिसंबर से लाइव होने के बाद तीन महीने का ट्रायल चलेगा, जिसमें खामियों को दूर किया जाएगा। एक अप्रैल से यह कमांड सेंटर पूरी तरह से काम करने लगेगा।

नगर आयुक्त ने बताया कि 30 दिसंबर को व्यवस्थाओं को एक बार चेक किया जाएगा। प्रजेंटेशन का कार्यक्रम होगा, जिसमें मेयर, पार्षद, मीडिया और शहर के कुछ लोगों के सामने प्रजेंटेशन दिया जाएगा। इसके बाद 31 दिसंबर को एक संक्षिप्त कार्यक्रम में सेंटर को लाइव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्य अतिथि के तौर पर नगर विकास मंत्री को बुलाने का प्रयास किया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The command and control center of the corporation will go live on 31st