Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश आगराआगरा-मथुरा से चांदी कारोबार में करोड़ों की टैक्स चोरी

आगरा-मथुरा से चांदी कारोबार में करोड़ों की टैक्स चोरी

हिन्दुस्तान टीम,आगराNewswrap
Sat, 26 Jun 2021 04:30 AM
आगरा-मथुरा से चांदी कारोबार में करोड़ों की टैक्स चोरी

आगरा। देश की विख्यात चांदी पायल मंडी में शुमार आगरा-मथुरा से करोड़ों का दैनिक कारोबार बगैर बिल के होता है। वाहनों में तमाम तरीके से तब्दीली कर चांदी को छिपाने की जगह बनाई जाती है। उसके बाद तैयार माल देशभर के खरीदारों के लिए रवाना कर दिया जाता है। खरीदारों से मिलने वाली कच्ची चांदी को इन्हीं बक्सों में छिपा कर आगरा लाया जाता है।

विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा में कई साल काम कर चुके एक राज्य कर अधिकारी ने बताया कि वैट अधिनियम के दौरान चांदी में टैक्स चोरी चरम पर थी। प्रवर्तन इकाइयां भी टैक्स चोरों को पकड़ने के लिए दिनरात रेकी करती थीं। आगरा में बगैर कागजातों की चांदी पर करोड़ों रुपये टैक्स एवं पेनल्टी के वसूले जाते थे। हालांकि कारोबारी चांदी में टैक्स चोरी के आरोप को सिरे से खारिज करते हैं। श्री सराफा कमेटी के एक पदाधिकारी ने बताया कि जब चांदी का आयात होता है, उसी समय इस पर आयात शुल्क, सभी प्रकार के सेस और जीएसटी की देयता आयातक द्वारा कर दी जाती है। यह अलग बात है कि चांदी का खरीदार इस स्टॉक को अपने रिकार्ड में रखने से परहेज करता है।

हर राज्य के लिए अलग वाहन

चांदी की ढुलाई के लिए तरीका भी जुदा है। हाल में मध्य प्रदेश में चांदी की बड़ी खेप पकड़ी गई थी। यह आगरा से ले जाई गई थी। खास बात यह थी कि जिस वाहन में यह चांदी पकड़ी गई थी, उसका पंजीकरण मध्य प्रदेश में ही था। बाजार के एक सूत्र ने बताया कि हर प्रांत में चांदी कारोबारियों ने घर-फ्लैट एवं वाहन रखे हैं। आगरा से चलने के बाद जिस प्रांत से वाहन गुजरता है, उसी प्रांत के रजिस्ट्रेशन के वाहन में माल का पलटा कर लिया जाता है।

छह महीने में बदल जाता है वाहन

प्रवर्तन दल, पुलिस एवं खुफिया एजेंसियों से बचने के लिए चांदी के सौदागर वाहनों को बहुत जल्द बदल देते हैं। एक राज्य में एक वाहन को अधिकतम छह महीने प्रयोग किया जाता है। यदि किसी वाहन को एक बार इंटरसेप्ट कर लिया जाए तो फिर दोबारा उस वाहन से माल को भेजने की प्रक्रिया ही रोक दी जाती है।

epaper

संबंधित खबरें