ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरागोला में खड़े रहकर प्रभु के करेंगे दर्शन, होगी अस्थाई बैरीकेडिंग

गोला में खड़े रहकर प्रभु के करेंगे दर्शन, होगी अस्थाई बैरीकेडिंग

कासगंज। मंदिर के घंटे पर बांधे गए हैं कपड़े कासगंज। हिन्दुस्तान संवाद शहरी व कस्बाई क्षेत्रों के मंदिरों में नवरात्रि की तैयारियां शुरू हो गई हैं।...

गोला में खड़े रहकर प्रभु के करेंगे दर्शन, होगी अस्थाई बैरीकेडिंग
हिन्दुस्तान टीम,आगराThu, 15 Oct 2020 03:14 AM
ऐप पर पढ़ें

शहरी व कस्बाई क्षेत्रों के मंदिरों में नवरात्रि की तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोरोना के दौर में इस नवरात्रि में दृश्य बदला हुआ दिखेगा। मंदिरों में लोग घंटे नहीं बजा सकेंगे, प्रसाद व चरणामृत भी नहीं बांटा जाएगा। देवी मंदिरों में श्रद्धालु पुजारी से माथे पर भभूति भी नहीं लगवा पाएंगे। मंदिरों में श्रद्धालुओं से कोविड के नियमों का पालन कराना मंदिर प्रबंधन के लिए चुनौती भरा काम होगा।

शहर के चामुंडा देवी मंदिर में नवरात्रि के समय महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग बैरीकेडिंग की जाएगी। जिससे श्रद्धालुओं के बीच मंदिर में दर्शन के समय सामाजिक दूरी बनी रहे। मंदिर में श्रद्धालु मास्क पहनकर ही आएंगे। गेट पर नवरात्रि में पुलिस पिकेट की तैनाती रहेगी। सोरों के मंदिरों में भी नवरात्रि के दिनों के लिए तैयारियां की जा रही हैं। प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई काम हो रहा है। महिलाओं व पुरुषों के अलग-अलग प्रवेश की भी व्यवस्था की जाएगी। देवी मंदिर बटुकनाथ में भी श्रद्धालुओं को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। सोमेश्वर मंदिर, वराह मंदिर में भी नवरात्रि के लिए सफाई का दौर चल रहा है।

लाखों श्रद्धालु आते रहे हैं देवी मंदिरों पर

जनपद के देवी मंदिरों पर गतवर्षों में लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते रहे हैं। सुदूर क्षेत्रों से सोरों के गांव भोगपुर में स्थित देवी मंदिर में हर वर्ष पांच लाख से अधिक श्रद्धालु नौ दिनों में दर्शन करते रहे हैं। नौ दिनों तक मंदिर पर मेला लगता था। शहर के चामुंडा देवी मंदिर और सोरों के देवी मंदिर बटुकनाथ में भी सुदूर क्षेत्रों से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

कोरोना संक्रमण से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए मंदिरों में चरणामृत व प्रसाद का वितरण नहीं होगा। श्रद्धालुओं को मंदिर में दूर से ही प्रतिमा के दर्शन कराए जा रहे हैं। महिलाएं व पुरुष अपनी लाइन में ही लगकर दर्शन करते हैं। मंदिर प्रशासन को शासन से अभी गाइड लाइन मिलने का इंतजार है।

-नरेश त्रिगुणायत, सेवायत वराह मंदिर

सोरों के देवी मंदिर बटुकनाथ में सुदूर क्षेत्रों से लोग नवरात्रि में दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कोरोना संक्रमण से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए मंदिर में सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। सामाजिक दूरी का खयाल रखते हुए ही श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश होगा। नवरात्रि में मंदिरों में शासन के दिशानिर्देशों का पालन कराया जाएगा।

-मुन्नालाल पाठक, पुजारी बटुकनाथ मंदिर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें