DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  आगरा  ›  ...तो फाइनल के साथ सेकेंड ईयर के छात्रों की भी होगी परीक्षा

आगरा...तो फाइनल के साथ सेकेंड ईयर के छात्रों की भी होगी परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम,आगराPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:30 AM
...तो फाइनल के साथ सेकेंड ईयर के छात्रों की भी होगी परीक्षा

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के स्नातक द्वितीय वर्ष में पढ़ाई कर रहे छात्रों को परीक्षा देनी पड़ सकती है। बिना प्रथम वर्ष की परीक्षा के द्वितीय वर्ष में पहुंचने वाले छात्रों को अब आगे बढ़ने के लिए परीक्षा का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, अंतिम वर्ष या फिर सेमेस्टर के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि परीक्षा को पिछले साल की तरह ओएमआर पर कराने पर भी विचार किया जा रहा है।

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में कोरोना काल में परीक्षा कराने या छात्रों को प्रमोट करने पर मंथन के लिए तीन कुलपतियों की कमेटी गठित की गई। इस कमेटी की सिफारिशों को लागू करने की तैयारी चल रही है। इसमें कहा है कि ऐसे विश्वविद्यालय जहां 2020 में प्रथम वर्ष की परीक्षाएं नहीं हुई थीं, उनके लिए द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएंगी। परीक्षा परिणाम के आधार पर तृतीय वर्ष में प्रवेश दिया जाएगा।

यानि विश्वविद्यालयों में सिर्फ अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं होगी, बल्कि स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों की भी परीक्षा करानी होंगी। क्योंकि डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय सहित प्रदेश से ज्यादातर विश्वविद्यालयों में पिछले साल स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट किया गया था। हालांकि ऐसे विश्वविद्यालय जहां वर्ष 2020 में प्रथम वर्ष की परीक्षाएं हुई थीं, वहां प्रथम वर्ष के अंकों के आधार पर द्वितीय वर्ष के परिणाम एवं अंक निर्धारित होंगे और तृतीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। इसी तरह स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष के छात्रों को भी द्वितीय वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा। जब वर्ष 2022 में द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं होंगी, तो द्वितीय वर्ष के अंकों के आधार पर उन्हें प्रथम वर्ष में अंक प्रदान किए जाएंगे।

संबंधित खबरें