DA Image
22 सितम्बर, 2020|1:46|IST

अगली स्टोरी

रेलवे अपने कर्मचारी पास और पीटीओ को किया ऑनलाइन

default image

आगरा। वरिष्ठ संवाददाता

रेलकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। अब उनको मिलने वाली पास और पीटीओ की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन के बाद कर्मियों को ई-पास एवं ई-पीटीओ मिल जाएंगे। आगरा रेल मंडल के 10 हजार से अधिक कर्मियों को अब पास के लिए ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। फिलहाल यह सुविधा सेवानिवृत्त रेलकर्मियों के लिए लागू नहीं हुई है। अब रेलकर्मी ओटीपी लेकर ऑनलाइन अपना रेलवे पास/पीटीओ प्राप्त कर सकेंगे।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, इस सुविधा के तहत मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) में रेल कर्मियों का पास एकाउंट लिंक कर दिया गया है। एचआरएमएस प्रोफाइल में कोई भी कर्मचारी लॉगिन करके पास/पीटीओ लेने के लिए आवेदन कर सकता है। उसका आवेदन एचआरएमएस पर ही पास विभाग में चला जाएगा। विभाग आवेदन को सत्यापित करके कर्मचारी का पास/पीटीओ बना देगा। कर्मचारी अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर अपना पास/पीटीओ डाउनलोड भी कर सकता है।

रेलवे के इतिहास में पहली बार पास सुविधा ऑनलाइन

रेलवे के इतिहास में पास/पीटीओ सुविधा को ऑनलाइन किया गया है। अभी तक कर्मचारी को साल में मिलने वाले तीन पास के लिए ऑफिस के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। कोरोना संक्रमण के दौर में कर्मचारियों को ऑफिस आने से रोकने के लिए ई-पास और ई-पीटीओ सुविधा काफी कारगर रहेगी।

अभी ई-पास व ई-पीटीओ की सुविधा केवल कार्यरत कर्मियों के लिए शुरू की गई है। जल्द ही सेवा को सेवानिवृत्त रेलकर्मियों के लिए भी शुरू किया जा सकता है।

एसके श्रीवास्तव, पीआरओ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway passes its staff and PTO online