DA Image
14 जनवरी, 2021|2:05|IST

अगली स्टोरी

हिन्दुस्तान मिशन शक्तिः टेडी बियर बदल रहा संजनी और महिलाओं की जिंदगी

1 / 3संजनी

2 / 3राधा पाल

3 / 3शबनम

PreviousNext

शहर के मोहल्ला पाल नगर निवासी संजनी ने घर पर रहकर ही कुछ करने काम मन बनाया। डूडा के अधिकारियों की सलाह लेकर उन्होंने स्वयं सहायता समूह बनाकर घर पर ही सिंलाई कढ़ाई काम शुरू किया। पहले खुद सिलाई सीखी और उसके बाद मोहल्ले की अन्य नौ महिलाओं को अपने साथ लेकर उन्हें भी आत्मनिर्भर बनाया। अभी समूह की सभी दस महिलाएं सिलाई केंद्र पर खुद के लिए रोजगार सृजित कर रही हैं। संजना कहती हैं कि स्वयं सहायता समूह से जुड़कर महिलाएं आर्थिक गतिविधियों में शामिल हो रही हैं। डूडा विभाग के द्वारा केनरा बैंक से इनके स्वयं सहायता समूह को ऋण दिलवाया गया है, जिससे इनके समूह के द्वारा टेडी बीयर व अन्य खिलौने बनाने का काम किया जा रहा है।

राधापाल बना रही हैं साफ्ट टॉयज
शहर के मोहल्ला गंगेश्वर कालोनी निवासी राधापाल स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ सोफ्ट टॉयज बनाने के काम कर रही हैं। इन महिलाओं के द्वारा बनाए गए खिलौने शहर में बेचे जा रहे हैं। इससे अच्छी खासी कमाई हो जाती है। राधा ने डूडा की मदद से स्वयं सेवा समूह संचालित किया। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर केनरा बैंक से ऋण लिया और अपने साथ नौ अन्य महिलाओं को भी जोड़ा। सभी 10 महिलाओं ने डूडा के सहयोग से खिलौने बनाने का प्रशिक्षण लिया। अब यह महिलाएं खिलौने बनाकर खुद के लिए आर्थिक लाभ कमा रही हैं। जिससे यह परिवार पर बोझ नहीं रह गई हैं। राधा कहती हैं कि इस समय बेटियां परिवार को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका को समझ रही हैं।

शबनम ने कढ़ाई को बनाया रोजगार
शहर के मोहल्ला नाथूराम की निवासी शबनम ने घर पर रहकर डूडा विभाग के अधिकारियों की मदद से जरी जरदौजी में का स्वयं सहायता समूह बनाकर अपने साथ नौ अन्य महिलाओं को जोड़ा। शबनम ने जरी व जरी जरदौजी की कढ़ाई में महिलाओं को प्रशिक्षित किया। अब उनका समूह जरी की कढ़ाई के कपड़ों बाजार में बेच रहा हैं। समूह को जरी की कढ़ाई से होने वाले आर्थिक लाभ को सदस्यों को काम के हिसाब से बितरित किया जाता है। शबनम कहती हैं कि घर पर रहकर ही आर्थिक लाभ हो रहा है। जिससे महिलाओं में आत्मबल बढ़ा है। समूह की महिलाएं अब अपने काम को और बढ़ाने में पर विचार कर रही हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ भी समूह को मिला है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Provided employment by teaching them how to make teddy bear