ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरामहामारी के दौर में शिक्षक की सकारात्मक पहल

महामारी के दौर में शिक्षक की सकारात्मक पहल

वैश्विक महामारी के दौर परिषदीय विद्यालय के एक शिक्षक ने सकारात्मक सोच का परिचय देते हुए सहावर के ग्रामीण क्षेत्र में परिषदीय विद्यालय में सामाजिक...

महामारी के दौर में शिक्षक की सकारात्मक पहल
हिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 10 May 2021 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

वैश्विक महामारी के दौर परिषदीय विद्यालय के एक शिक्षक ने सकारात्मक सोच का परिचय देते हुए सहावर के ग्रामीण क्षेत्र में परिषदीय विद्यालय में सामाजिक सहयोग से स्कूल में विद्यार्थियों के लिए लर्निंग व प्रेरणा पार्क का निर्माण करा दिया। स्कूल में स्पोर्टस कांपलेक्स के साथ ही किचन गार्डन भी बनाया है। जिससे बच्चों के लिए ताजा सब्जियां व फल विद्यालय परिसर में ही उपलब्ध होंगे।

सहावर के गांव विक्रमपुर स्थित परिषदीय विद्यालय के शिक्षक गौरव शर्मा ने महामारी के दौर में भी सकारात्मक पहल की है। गौरव ने इस दौरान अपने समय का सदउपयोग किया। विद्यालय को मॉडल बनाने के लिए शासकीय आदेशों का धरातल पर अनुपालन भी किया है। उन्होंने ग्रामीणों से सामाजिक सहयोग लिया। विद्यालय में लर्निंग व प्रेरणा पार्क बनाएं हैं। जिससे बच्चों को पढ़ने में मदद मिलेगी। विद्यालय में शैक्षिणिक माहौल देने के उद्देश्य से प्रेरणा पार्क का निर्माण कराया है। छात्र द्वारा विद्यालय में प्रवेश करते ही वह अंग्रेजी एवं हिंदी वर्णमाला, गिनती, हिंदी शब्द आदि सीखना प्रारंभ कर देगा। विद्यालय में पाथ वे की बाउंड्री एवं बेंच पर प्रिंट शैक्षणिक सामग्री के माध्यम से छात्रों को शिक्षा के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के निर्माण से छात्र एवं छात्राओं में शारीरिक विकास संभव हो सकेगा, यहां छात्र वालीबाल, बैडमिंटन आदि खेलों को एक साथ मिलकर खेल सकते है। किचिन गार्डन में विद्यालय खुलने के पश्चात छात्रों को ताजी सब्जियां आदि प्राप्त हो सकेंगी। गौरव शर्मा ने बताया कि यह कार्य दो माह में पूर्ण हो सका है। इसके लिए छात्रों के अभिभावकों, ग्रामीणों एवं अन्य समाजसेवियों ने भरपूर मदद की। जिस कारण इंटरलॉकिंग पाथ वे विथ बॉउंड्री, किचिन गार्डन, स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य पूर्ण हो सका।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें