ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराएनएसएस छात्रों के आपदा प्रबंधन ने बचाई 45 स्कूली बच्चों की जान

एनएसएस छात्रों के आपदा प्रबंधन ने बचाई 45 स्कूली बच्चों की जान

एनएसएस कैंप में पहुंचे चार छात्रों के लिए सोमवार का दिन अग्निपरीक्षा जैसा गुजरा। अग्निशमन की कार्यशाला में आपदा प्रबंधन का जो पाठ उन्होंने सीखा था, वे उसे असल जिंदगी में उतारने में वे खरे उतरे।...

एनएसएस छात्रों के आपदा प्रबंधन ने बचाई 45 स्कूली बच्चों की जान
मैनपुरी,कार्यालय संवाददाताTue, 28 Jan 2020 01:36 AM
ऐप पर पढ़ें

एनएसएस कैंप में पहुंचे चार छात्रों के लिए सोमवार का दिन अग्निपरीक्षा जैसा गुजरा। अग्निशमन की कार्यशाला में आपदा प्रबंधन का जो पाठ उन्होंने सीखा था, वे उसे असल जिंदगी में उतारने में वे खरे उतरे। परिषदीय स्कूल में मिड डे मील बनाते समय सिलेंडर में आग लग गई। भगदड़ मच गई। स्कूल में 45 बच्चे पढ़ाई में व्यस्त थे। एनएसएस के चार छात्र वहां से गुजरे तो भगदड़ देख स्कूल में घुस गए। उन्होंने जान की परवाह न करते हुए न केवल सिलेंडर की आग पर काबू पाया, बल्कि स्कूली बच्चों को बचाया। बच्चों की इस बहादुरी से लोग दंग रह गए। स्कूल प्रशासन ने बच्चों को बहादुरी के लिए सम्मानित करने का फैसला किया है। ये बात डीएम तक पहुंची तक उन्होंने भी बच्चों की बहादुरी को सराहा। आबकारी मंत्री ने भी पुरस्कार दिलाने की बात कही है। 
मामला नगर से सटे ग्राम जगरूपपुर से जुड़ा है। इस विद्यालय में मिड डे मील बनाते समय एक सिलेंडर में अचानक आग लग गई। आग लगते ही कर्मचारी भागने लगे। उसी समय आदर्श राष्ट्रीय इंटर कॉलेज की एनएसएस इकाई के छात्र-छात्राएं गांव में घूम रहे थे। पता चलते ही एनएसएस से जुड़े चार छात्र महान यादव, विवेक यादव, अमित यादव और अभय यादव दौड़कर स्कूल पहुंच गए। उनमें से दो छात्रों ने जान की परवाह न कर पास में पड़ा बोरा उठाया। उसे गीला कर गैस सिलेंडर पर डाल दिया। वहीं अन्य दो साथियों ने स्कूल में मौजूद स्टाफ और बच्चों को स्कूल से बाहर निकाल दिया। 
एनएसएस छात्रों की इस त्वरित कार्रवाई और जांबाजी से ग्रामीण दंग रह गए। आदर्श राष्ट्रीय विद्यालय के निदेशक अशोक यादव ने इन बच्चों को बहादुरी के लिए पुरस्कृत करने की घोषणा की है। विद्यालय की प्रधानाचार्या किरन सौजिया ने भी सराहनीय कार्य के लिए बच्चों को बधाई दी है। बताते चलें कि अभय यादव कानपुर, विवेक यादव देवरिया, महान यादव मैनपुरी और अमित यादव इटावा के रहने वाले हैं। चारों आपस में अच्छे दोस्त भी हैं।

अग्निशमन विभाग का प्रशिक्षण आया काम
परिषदीय स्कूल के बच्चों की जान बचाने वाले छात्रों ने बताया कि जैसे ही उन्हें सिलेंडर में आग लगने की खबर लगी। वह दौड़कर स्कूल पहुंच गए। कुछ दिन पहले उनके स्कूल में अग्निशमन विभाग के लोग आए थे। उन्होंने बच्चों को आग लगने के दौरान बचाव के उपाय बताए थे। सिलेंडर में आग लगने की स्थित में काबू पाने के उपाय उनके दिमाग में थे। यही उपाय उन्होंने मिलकर अपनाए और सिलेंडर की आग बुझा ली। इस दौरान दो लोगों ने बच्चों को स्कूल से बाहर निकाला और दो सिलेंडर की आग बुझाने में जुट गए। स्कूल के प्रबंधक अशोक यादव ने बताया कि ये बहादुर बच्चे अलग-अलग जिलों के रहने वाले आवासीय छात्र हैं।

इस मामले की मुझे जानकारी मिली है। इस संबंध में डिटेल मंगवाए जा रहे हैं। इसके बाद आगे की कार्रवाई कराई जाएगी। छात्रों ने सराहनीय काम किया है।
-महेंद्र बहादुर सिंह, डीएम मैनपुरी

छात्रों ने बहुत सराहनीय काम किया है। छात्र बहादुर हैं। स्कूल की पढ़ाई के साथ उन्होंने आपदा प्रबंधन की नजीर प्रस्तुत की। इन बच्चों को पुरस्कार दिलाने की संस्तुति कराई जाएगी।
-रामनरेश अग्निहोत्री, आबकारी मंत्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें