DA Image
22 अक्तूबर, 2020|7:16|IST

अगली स्टोरी

अब झांसी पैसेंजर में भी रिजर्वेशन कराकर ही हो सकेगी यात्रा

default image

कोरोना काल में रेलवे ने आगरा रेल मंडल से चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाने का निर्णय लिया है। जल्द ही चलने वाली इन पैसेंजर ट्रेनो में यात्रा के लिए रिजर्वेशन कराना होगा। अबतक केवल जनरल टिकट लेकर पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा करने के दिन जल्द ही लदने वाले हैं। रेलवे के सूत्रों का कहना है कि रेलवे धीरे-धीरे सभी पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलकर यात्रियों से बढ़ा हुआ किराया लेकर यात्रा कराएगी।

रेलवे बोर्ड ने करीब दो माह पहले देशभर के रेलवे जोन से ऐसी पैसेंजर ट्रेनों की सूची मांगी थी, जो प्रतिदिन 200 किमी से अधिक का सफर तय करती हैं। आगरा रेल मंडल से आगरा-झांसी पैसेंजर, मथुरा-भिवानी पैसेंजर और मथुरा-कोटा पैसेंजर के प्रस्ताव भेजे गए थे। दो दिन पहले रेलवे बोर्ड ने इन पैसेंजरों को चलाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। जल्द ही आगरा कैंट स्टेशन से सुबह 7 बजे और दोपहर 3 बजे झांसी जाने वाली पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस बनकर चलेगी। इसी तरह मथुरा-कोटा पैसेंजर को एक्सप्रेस बनाकर रेलवे ने रतलाम तक बढ़ा दिया है। मथुरा-भिवानी पैसेंजर भी एक्सप्रेस बनकर चलेगी।

जनरल टिकट का विकल्प खत्म करने की तैयारी

रेलवे के एक सूत्र का कहना है कि रेलवे पैसेंजर ट्रेनों को ही खत्म करना चाहती है। इसकी शुरुआत कोरोना काल में पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलकर चलाने से हो गई है। इन ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा करने वालों की जेब कम हल्की होती थी। परंतु रिजर्वेशन कराकर यात्रा करने पर किराया करीब डेढ़ गुना हो जाएगा। जल्द ही अन्य पैसेंजर, मेमू, ईएमयू ट्रेनों को भी एक्सप्रेस में बदलक चलाया जाए तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now travel can be done only by making reservation in Jhansi Passenger