DA Image
20 जनवरी, 2021|9:58|IST

अगली स्टोरी

अब फाइनल में छात्र पढ़ेंगे तीन विषय

default image

डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने नए सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों को पुरानी व्यवस्था के तहत पढ़ाने का फैसला लिया है। विवि अब स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को तीन विषय ही पढ़ाएगा। यह व्यवस्था सत्र 2020-21 से लागू कर दी गई है। विवि इस बदलाव को विभिन्न समितियों से अनुमोदित करा देगा।

विवि में कुछ वर्ष पूर्व स्नातक की परीक्षा के पैर्टन में बदलाव कर दिया गया था। इसमें विवि ने स्नातक के अंतिम वर्ष में छात्रों को तीन के स्थान पर दो विषयों को पढ़ाने का नियम लागू किया था। हालांकि इस पर विवि के शिक्षकों ने सवाल खड़े करने शुरू कर दिए थे। क्योंकि छात्रों के हाथ से किसी एक विषय में परास्नातक करने का मौका छूट रहा था। साथ ही भविष्य में छात्रों को नौकरियों में भी समस्याएं आने की आशंका थी। ऐसे में विवि ने परीक्षा समिति के फैसले के आधार पर बीए और बीएससी तृतीय वर्ष के समस्त छात्रों को दो के स्थान पर तीन मुख्य विषय चुनने की व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया है। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल के अनुसार यह व्यवस्था सत्र 2020-21 से ही लागू की जा रही है।

बीएड के परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाई

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने बीएड के परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। अब कॉलेज एक अक्तूबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। अभी तक अंतिम तिथि 25 सितंबर थी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now students will study three subjects in finals