ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराअब कार्टून देखकर बच्चे सीखेंगे वर्णमाला

अब कार्टून देखकर बच्चे सीखेंगे वर्णमाला

बेसिक शिक्षा के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चे अब कार्टून के माध्यम से वर्णमाला सीखेंगे। विभाग की ओर से चैटर पिक्स और ई-पोथी एप तैयार किया गया है। जिसके तहत शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा...

अब कार्टून देखकर बच्चे सीखेंगे वर्णमाला
हिन्दुस्तान टीम,आगराSun, 09 Aug 2020 08:05 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चे अब कार्टून के माध्यम से वर्णमाला सीखेंगे। विभाग की ओर से चैटर पिक्स और ई-पोथी एप तैयार किया गया है। जिसके तहत शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं।

अब तक सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड के बच्चों को तकनीकी के साथ पढ़ाया जा रहा था। लेकिन अब एक से लेकर आठवीं तक के बच्चों को ई-पोथी और चैटर पिक्स से पढ़ाया जाएगा।

विभाग की ओर से यह कदम उठाया गया है। इन एप से पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। लखनऊ में इस एप का प्रयोग सबसे पहले किया गया था। अब आगरा सहित अन्य जिलों में भी यही प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग में शैक्षिक सत्र शुरू होने तक किताबें उपलब्ध नहीं हो पाती हैं। जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। शैक्षिक अनुसंधान एवं परिषद को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि बेसिक शिक्षा विभाग की एक से लेकर आठवीं तक की किताबों का डिजिटलाइजेशन कराएं।

विभाग ने एक एप बनाया है, जिसे ई-पोथी नाम दिया गया है। इन पुस्तकों को पढ़ने के लिए शिक्षकों को पहले अपने मोबाइल में ई-पब रीडर एप डाउनलोड करना पड़ेगा। अब यह ई-बुक तैयार हो गई है। इसे इंटरनेट पर भी अपलोड कर दिया गया है, ताकि शिक्षक और प्रशिक्षु उसे डाउनलोड कर सकें।

एससीईआरटी के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने ई-बुक को डाउनलोड करने की प्रक्रिया सभी मंडलीय शिक्षा निदेशक बेसिक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट के प्राचार्यो को भेजी है। उन्होंने निर्देश दिया है कि इस प्रक्रिया से शिक्षक व प्रशिक्षुओं को अवगत कराने के साथ ही अभिभावकों व शैक्षिक प्रशासन से जुड़े अफसरों को बताया जाए ताकि वह भी पुस्तकों की निगरानी कर सकें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें