ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराअब अंग्रेजी में पढ़ेंगे आंगनबाड़ी के बच्चे

अब अंग्रेजी में पढ़ेंगे आंगनबाड़ी के बच्चे

अब आंगनबाड़ी के बच्चे अंग्रेजी में पढ़ाई करेंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इस शैक्षिक सत्र में सभी आंगनबाड़ी में प्ले ग्रुप की पढ़ाई की तैयारियां चल रही हैं।...

अब अंग्रेजी में पढ़ेंगे आंगनबाड़ी के बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 28 Aug 2020 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अब आंगनबाड़ी के बच्चे अंग्रेजी में पढ़ाई करेंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इस शैक्षिक सत्र में सभी आंगनबाड़ी में प्ले ग्रुप की पढ़ाई की तैयारियां चल रही हैं। 2017-18 में जिले के 286 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श केंद्र बनाया गया था। जिसके तहत बच्चों को प्ले ग्रुप की तर्ज पर पढ़ाया जाना था। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी दिया गया, लेकिन योजना कागजों में दब गई। घरों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की शिकायत जब शासन तक पहुंची तो केंद्रों को बंद कर दिया गया।

अब जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले ग्रुप की तरह चलाया जाएगा। जहां इंफ्रास्ट्रक्चर में बदला होगा। 500 प्रशिक्षकों को तैयार किया जा रहा है। जिले में 2887 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। पहले यहां बच्चों को सिर्फ भोजन दिया जाता था, लेकिन अब 3 से 6 साल तक के बच्चों को पढ़ाई के निर्देश भी जारी किए हैं। बच्चों को प्री-प्राइमरी के आधार पर पढ़ाया जाएगा, ताकि गरीबों के बच्चे भी कॉन्वेंट की तर्ज पर पढ़ सकेंगे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टेबलेट भी प्रदान किये जाएंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद की ओर से पाठ्यक्रम लर्निंग आउटकम व प्रेरणा तालिका तैयार कर दी गई है। यूनिसेफ की ओर से भी इसमें सहयोग रहेगा। जिला प्रशिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद ही चयन करके सूची जारी की जाएगी।

आंगबाड़ी को प्री- प्राइमरी बनाने का शासनादेश जारी किया गया है। अभी प्रक्रिया बाकी है। प्रशिक्षण फरवरी तक किया जाएगा। वैसे जिले में इसकी तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी। आंगनबाड़ी केंद्रों का पहले निरीक्षण भी किया जाएगा।

साहब सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें