ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराआगरा में आज से दूध की सप्लाई बंद

आगरा में आज से दूध की सप्लाई बंद

डेयरी संचालकों की मनमानी और दूध की कीमतें बढ़ाने की मांग कर रहे दूधियों का आंदोलन अब तेज होता जा रहा है। दूधियों ने एक स्वर में शुक्रवार को ताजनगरी में दूध लेकर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह...

आगरा में आज से दूध की सप्लाई बंद
हिन्दुस्तान टीम,आगराSat, 16 Dec 2017 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

डेयरी संचालकों की मनमानी और दूध की कीमतें बढ़ाने की मांग कर रहे दूधियों का आंदोलन अब तेज होता जा रहा है। दूधियों ने एक स्वर में शुक्रवार को ताजनगरी में दूध लेकर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्णय शुक्रवार को ताज के पश्चिमी गेट पर हुई बैठक में लिया गया है। तय किया गया कि यदि कोई दूधिया अपना दूध लेकर शहर में प्रवेश करता है तो उससे पांच हजार रुपये बतौर जुर्माना लिया जाएगा।

बैठक में मौजूद दूधियों ने बताया कि शहर में हर रोज लगभग आठ हजार दूधिये दुग्ध लेकर आते हैं। डेयरी संचालक उनका दूध खरीदने में मनमानी कर रहे हैं। दुधिये घाटे में जा रहे हैं। बताया गया कि कई दूधियों ने कामधेनू योजना के तहत लोन लिया है। दूध के रेटों में गिरावट के चलते वो मासिक किश्त का भी भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इस दौरान सभी दूधियों ने एक स्वर में निर्णय लिया कि शनिवार से ताज नगरी में दूध लेकर प्रवेश नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जब तक दूध की कीमत 40 रुपये प्रति लीटर नहीं हो जाती तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

यहां हुई हड़ताल

एत्मादपुर, बाह, फतेहाबाद, किरावली, खेरागढ़ शमशाबाद, फतेहपुर सीकरी, अछनेरा और आगरा से सटे इलाकों में दूधियों ने हड़ताल का एलान कर दिया है। इन लोगों का मानना हैं कि दूध की कीमतें स्थिर होनी चाहिए।

शमसाबाद और सीकरी में दूधियों ने फैलाया दूध

शमसाबाद में भी शुक्रवार को दूधिये हड़ताल पर रहे। कस्बे के गांधी चौराहे पर इकट्ठे हुए दूधियों ने सैकड़ों लीटर दूध फैला कर अपना विरोध जताया। सरकार और प्रशासन से डेयरी मालिकों के प्रति कड़ी कार्रवाई की मांग की। अछनेरा और आस-पास के गांवों में दूधिये हड़ताल पर रहे। दूधिया बोना राम,टीटू लोधी,सौरभ सिंह,गिर्राज शर्मा,सुशील प्रधान,ओमवीर,कल्लन, मान सिंह,मनोहर, नरेंद्र कुमार,खरगो, हरीराम, जगदीश सिंह,दरोगा,वीरपाल ,कोमल ,विक्रम ,और कल्ला दूधिया ने दूध नहीं बेचा। फतेहपुरसीकरी में हड़ताली दूधियों ने शुक्रवार को दूरा मोड़, डाबर मार्ग, मई-गूजरपुरा मार्ग आदि स्थानों पर कस्बे व डेरियों पर आने वाले दूधियों को वापस लौटा दिया। कई स्थानों पर दूध की टंकियों को फैला दिया। कस्बा क्षेत्र में स्थित डेरियों को बंद कराकर दूध की सप्लाई ले जाने वाले टैंकरों को भी रोक दिया।हाकिम सिंह, सुनहरी लाल, कोमल सिंह, प्रताप सिंह वकील, राजूमल सिंह, वीरेन्द्र साहब सिंह, पीतम सिंह, कृपाल, सालिगराम, केहरी, सोनवीर, घनश्याम आदि दूधियों का कहना था कि डेरी संचालकों की मनमानी के चलते उन्हें घाटा उठाना पड़ रहा है। दूध की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी। इधर खेरागढ़ तहसील के दूधियों ने भी हड़ताल पर जाने की बात कही है। पशुपालक तोरन सिंह निवासी अगनपुरा ने बताया कि उनके पास 12 भैंस हैं। पहले दूधिया 32 रुपये प्रति लीटर दूध खरीदते थे । अब 23 से 24 रुपये खरीदने की बात कर रहे हैं। दो दिन से हमे अपने दूध से घी व खोआ बनाना पड़ रहा है। काफी नुकसान हो रहा है। उनका दूध 28 रुपये प्रति लीटर लिया जा रहा है वहीं बड़ी दूध कंपनियां शहरों में 52 रुपये प्रति लीटर दूध बेच रही हैं। बड़ी कंपनियां मोटा मुनाफा कमा रही हैं। बैठक में ओमप्रकाश शर्मा,दिनेश पचौरी,सुग्रीव तोमर एत्मादपुर,बृजेश शर्मा,ओम प्रकाश शर्मा (भदरौली),कालीचरन (फरैरा),प्रदीप धाकरे (एत्मादपुर), रामऔतार,ओमप्रकाश उर्फ भल्ली,श्रीकृष्ण वर्मा,संतोष तिवारी,मुन्नालाल मुदगल आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें