ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराविरोध : आगरा में एससीआयोग के अध्यक्ष कठेरिया बैठे धरने पर, VIDEO

विरोध : आगरा में एससीआयोग के अध्यक्ष कठेरिया बैठे धरने पर, VIDEO

अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रामशंकर कठेरिया गुरुवार को सरकारी अफसरों की उदासीनता से नाराज हो गए। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भी अफसरों के न पहुंचने से गुस्साए कठेरिया प्राथमिक विद्यालय...

विरोध : आगरा में एससीआयोग के अध्यक्ष कठेरिया बैठे धरने पर, VIDEO
हिन्दुस्तान टीम,आगराThu, 14 Dec 2017 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन रामशंकर कठेरिया गुरुवार को सरकारी अफसरों की उदासीनता से नाराज हो गए। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भी अफसरों के न पहुंचने से गुस्साए कठेरिया प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुरा में स्कूली बच्चों के बीच जाकर धरने पर बैठ गए। देरी से पहुंचे अफसरों ने सफाई दी तो वह दूसरे स्कूल में निरीक्षण को पहुंचे। मगर वहां अव्यवस्थाओं का आलम देख एकबार फिर वह धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि आगरा प्रशासन को एक दिन पहले ही निरीक्षण के बारे में बता दिया गया था। इसके बाद भी कोई अधिकारी समय पर नहीं पहुंचा। बाद में कठेरिया ने दोनों स्कूलों में  व्याप्त अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए अपनी सांसद निधि से धनराशि देने के लिए अफसरों को कहा। 

प्रात: करीब 10.30 बजे एससी आयोग के चेयरमैन रामशंकर कठेरिया जगदीशपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण को पहुंचे। उनके प्रवक्ता द्वारा आगरा प्रशासन को प्रात: दस बजे उनके निरीक्षण के बारे में एक दिन पूर्व ही अवगत करा दिया गया था। यहां किसी अफसर को मौजूद न देख कठेरिया ने स्कूली बच्चों से परेशानियों को लेकर चर्चा की और अव्यवस्थाओं से क्षुब्ध होकर नाराजगी जताते हुए बच्चों के बीच ही धरने पर बैठ गए। कठेरिया के धरने पर बैठने की जानकारी मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। करीब 11 बजे एडीएम सिटी, बीएसए, एसीएम पहुंचे और सीओ लोहामंडी समेत अफसरों का लाव लश्कर स्कूल में जा पहुंचा। कठेरिया के नाराजगी जताने पर अफसरों ने उन्हें मनाया। यहां स्कूल में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने अफसरों को आढ़े हाथ लिया। जिस जमीन पर स्कूल संचालित हो रहा है, उसके स्वामी ने बताया कि उसे मात्र 100 रुपये मासिक किराया मिलता है। सांसद कठेरिया ने स्कूल में स्वच्छ भारत अभियान के तहत टायलेट बनवाने के निर्देश दिए। यहां से 500 मीटर दूर स्थित दूसरे स्कूल में पहुंचे कठेरिया को जब बच्चे पेड़ के नीचे पढ़ते मिले तो अव्यवस्थों से नाराजगी जताते हुए एक बार फिर वह बच्चों के बीच धरने पर जा बैठे। हकबकाए अफसरों से उन्होंने पूछा तो पता चला कि स्कूल की बिल्डिंग में केमिकल गोदाम संचालित है, जबकि बच्चे पेड़ के नीचे पढ़ने को मजबूर हैं। चेयरमैन ने स्कूल की बिल्डिंग, टायलेट और स्व्च्छ पेयजल के लिए सांसद निधि से धनराशि देने की बात कही। उनके प्रवक्ता शरद चौहान ने बताया कि सांसद निधि से प्राथमिक विद्यालयों के लिए दो-दो लाख रुपए देंगे। 

घटनाओं से दो चार हो रहे बच्चे 

प्राथमिक विद्यालय जगदीशपुरा की बिल्डिंग में केमिकल गोदाम संचालित होने से स्कूली बच्चे घटनाओं से दो-चार हो रहे हैं। शिक्षकों ने पूछताछ में एससी आयोग के चेयरमैन को बताया कि पिछले दिनों एक छात्रा टायलेट के लिए जब स्कूल से बाहर गई तो उसके साथ किसी अधेड़ ने अश्लीलता कर दी। यही नहीं केमिकल गोदाम में ड्रम लेकर आने वाले ट्रक के नीचे आकर चार बच्चे दब गए। उन्हें बमुश्किल बचाया जा सका। अब तो आलम यह है कि स्कूल में अगर किसी बच्चे को टायलेट भी जाना हो तो उसके साथ कोई दूसरा बच्चा भी जाता है। प्रधानाचार्य का कहना था कि बच्चों की सुरक्षा के लिए वह निगरानी रखते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें