ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरादो हजार से अधिक दैनिक यात्री तीन महीने से परेशान

दो हजार से अधिक दैनिक यात्री तीन महीने से परेशान

- दिल्ली से प्रतिदिन लाखों का सामान लेकर आते हैं दैनिक यात्री - दिल्ली से प्रतिदिन लाखों का सामान लेकर आते हैं दैनिक...

दो हजार से अधिक दैनिक यात्री तीन महीने से परेशान
हिन्दुस्तान टीम,आगराTue, 23 Jun 2020 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। वरिष्ठ संवाददाता

नियमित ट्रेन न चलने से आगरा के करीब दो हजार लोग परेशान हैं। यह वह लोग हैं जो प्रतिदिन दिल्ली तक की यात्रा करके वहां से सामान लेकर आगरा में बेचते थे। इन्हें रेलवे की भाषा में दैनिक यात्री बोला जाता है। स्पेशल ट्रेनों में जाने में असमर्थ यह लोग बीते 24 मार्च से बिना काम-धंधे के बैठे हैं। इन्हें उम्मीद है कि रेलवे जल्द ही नियमित ट्रेनों की बहाली के लिए कदम उठाएगी।

सुबह के समय दिल्ली की तरफ जाने वाली ट्रेनों में आगरा कैंट व राजामंडी स्टेशनों से प्रतिदिन दो हजार से अधिक दैनिक यात्री चढ़ते हैं। इनमें ज्यादातर लोग दिल्ली से ऑटोमोबाइल पार्ट्स, खिलौने, स्टेशनरी सहित अन्य सामान लेकर आते हैं। प्रतिमाह इन लोगों का कारोबार 50 लाख रुपये से अधिक का है। परंतु 24 मार्च की आधी रात से लॉकडाउन के बाद से यह लोग परेशान हैं।

स्पेशल ट्रेनों में नहीं मिलता रिजर्वेशन

दैनिक यात्री प्रवेश शर्मा का कहना है कि मैंने कई बार स्पेशल ट्रेन में रिजर्वेशन कराकर दिल्ली जाने का प्रयास किया, परंतु हमेशा वेटिंग मिलता है। प्रवेश की तरह ही निर्भय राठौर ने भी कई बार की, सफल नहीं हो पाए हैं।

30 जून तक निलंबित हैं नियमित ट्रेन

रेलवे ने कोविड-19 के चलते अपनी नियमित ट्रेनों को 30 जून तक निलंबित कर रखा है। ट्रेनों के निलंबन के एवज में रेलवे स्पेशल ट्रेन चला रहा है। स्पेशल ट्रेनों में केवल कन्फर्म टिकट धारकों को ही यात्रा की अनुमति है। वेटिंग टिकट वाले को भी प्लेटफार्म तक जाने की अनुमति नहीं है।

दैनिक यात्रियों को यात्रा के लिए नियमित ट्रेनों के परिचालन का इंतजार करना होगा। कोविड-19 के चलते भारत सरकार की गाइडलाइंस के हिसाब से स्पेशल ट्रेनों में केवल कन्फर्म टिकटधारक ही यात्रा कर सकते हैं।

- एसके श्रीवास्तव, पीआरओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें