Millions of people in Braj did yoga runaway diseases - International Yoga Day: ब्रज में लाखों लोगों ने किया योग, भगाए रोग DA Image
9 दिसंबर, 2019|3:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

International Yoga Day: ब्रज में लाखों लोगों ने किया योग, भगाए रोग

1 / 6आगरा में योग।

2 / 6मथुरा में योग।

3 / 6फिरोजाबाद में योग।

4 / 6मैनपुरी में योग

5 / 6एटा में योग

6 / 6कासगंज में योग

PreviousNext

ब्रज में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लाखों लोगो ने योगाभ्यास कर रोग भगाए। लोगों में सुबह से ही उत्साह देखा गया। क्या बच्चे, क्या बुजुर्ग, क्या महिलाएं सभी इस अवसर पर योग करने अलग-अलग जगहों पर पहुंचे।

आगरा में एक लाख लोगों ने किया योग
आगरा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार की सुबह करीब एक लाख लोगों ने योग किया। शहर में अलग अलग जगह पार्कों में शिविर लगाकर योगासन कराए गए। यहां एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में मुख्य आयोजन हुआ। इसके अलावा सेना के टैंक पर योग करके देशभक्ति का जज्बा दिखाया गया। सूर वटिका सेक्टर 2 पार्क में 200 से अधिक लोगों ने पतंजलि के सहयोग से योग दिवस मनाया। साथ ही पार्क में छोटे छोटे ग्रुप में नियमत योगाभ्यास करने वालों ने भी योगासन किए। पार्क में सुबह 6 बजे योगाभ्यास शुरू हुआ। सात बजे खत्म हो गया। पालीवाल पार्क में 3 अलग अलग जगह योगा का कार्यकम हुआ। पतंजलि के सहयोग से आयोजित शिविर में करीब 250 लोगों ने 21 योगासन किये। वही दूसरी जगह एक पहल की तरफ से पहली बार योग शिविर लगाया गया। इसमे बच्चों ने डांस के जरिए योगा के अलग-अलग स्टेप किए इसमें करीब 100 से अधिक बच्चे मौजूद रहे। एक घंटे की योग शिविर में बच्चों ने जमकर मस्ती की। कमलानगर जैसी पॉश कॉलोनी में भी हजारों लोगों ने योग किया।

मथुरा में योगीराज की धरती पर हजारों ने किया योग
मथुरा के गणेशरा स्टेडियम में सुबह 7 से 8 बजे तक पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ योगासन कर स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता दिखाई। इसके अलावा जनपद में अनेक स्थानों पर भी योग दिवस का आयोजन हुआ। इसके अतिरिक्त तहसील/विकास खण्ड मुख्यालयों पर भी आयोजन किया गया। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. विमल कुमार ने बताया कि गणेशरा स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार ग्राम्य विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (एमओएस) डा.  महेन्द्र सिंह और जिलाधिकारी सर्वश्रराम मिश्र,  सहित अनेक अधिकारीगण भी शामिल हुए। इसके अलावा पतंजलि योगपीठ का योग कार्यक्रम बीएसए कालेज में आयोजित हुआ, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी मथुरा महानगर इकाई द्वारा रीजेंसी गार्डन पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया।

फिरोजाबाद में मुस्लिम महिलाओं ने भी किया योग
फिरोजाबाद में पुलिस लाइन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम हुआ। इसमें प्रभारी मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी मौजूद रहे। डीएम चंद्र विजय सिंह, एसएसपी सचिंद्र पटेल, सीडीओ नेहा जैन के साथ साथ जिले के सभी आला अधिकारी उपस्थित रहे। विधायक मुकेश वर्मा भी योग शिविर में शामिल हुए। इस दौरान मुस्लिम महिलाओं ने भी योग किया। शिक्षकों, सरकारी कर्मचारियों के साथ साथ 40 स्कूलों से छात्र और शिक्षकों, कोचिंग सेंटरों के विद्यार्थियों को बुलाया गया था। करीब 4000 लोगों ने योग किया। सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योग का कार्यक्रम हुआ। इसके अलावा जिले में ब्रह्मा कुमारी द्वारा 21 स्थानों पर योग शिविर लगाए गए। टूंडला में ठाकुर वीर सिंह इंटर कॉलेज में योग कार्यक्रम हुआ। शिकोहाबाद में एके महाविद्यालय, यंग स्कॉलर एकेडमी, चंदेल गेस्ट हाउस में कार्यक्रम रखा गया। पूरे जिले भर में तमाम स्थानों पर योग के कार्यक्रम आयोजित हुए।

मैनपुरी में एक लाख से अधिक ने किया योगासन
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मैनपुरी में एक लाख से अधिक लोगों ने योग किया। मुख्य कार्यक्रम नगर के नुमाइश परिसर में कराया गया। जहां हजारों लोग योग कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे। डीएम सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी भी कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे और योग के महत्व के बारे में जानकारी देकर योग क्रियाएं भी की। नगर कस्बा और ग्रामीण क्षेत्रों में भी योग की धूम रही।

एटा में जीआईसी मैदान पर उमड़े हजारों लोग
एटा स्थित राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में  शुक्रवार की सुबह प्रातः 6 बजे से पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्ष भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार राज्य परामर्शदात्री समिति, श्रम एवं सेवायोजन उत्तर प्रदेश सरकार रघुराज सिंह, डीएम आईपी पाण्डेय, एसएसपी स्वप्निल ममगाई सहित योग दिवस का आयोजन हुआ। इसके अलावा जिले के सभी सरकारी कार्यालय, पार्क में योग किया गया। जनपद के लोगों ने उल्लास के साथ हिस्सा लिया।

कासगंज में करीब 25 हजार लोगों ने किया योग
कासगंज जनपद में योग दिवस के मौके पर पूरे जिले में करीब 20 से 25 हजार लोगों ने योग किया है। योग दिवस के लिए प्रशासन ने जनपद में सात स्थानों पर 20 हजार लोगों के शामिल होने के अनुमान के अनुसार व्ववस्था की थी। इसमें करीब 15 हजार लोगों के शामिल होने की जानकारी मिली है। इसके अलावा निजी स्थलों, संस्थाओं, आराएसएस शाखाओं के साथ साथ पतजंलि योग समिति की ओर से पिछले तीन महीने से 80 गांवों सुबह की योग समितियां बनाई हैं, उन्होंने भी ग्रामीणों से योग कराया है। जिनमें 10 से 12 हजार लोगों के योग करने की जानकारी मिली है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Millions of people in Braj did yoga runaway diseases