ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरास्टेडियम के खेल छात्रावास की मेस अब उठेगी ठेके पर

स्टेडियम के खेल छात्रावास की मेस अब उठेगी ठेके पर

एकलव्य स्टेडियम स्थित खेल छात्रावास की मैस अब ठेके पर उठेगी। खेल विभाग ने आगरा सहित प्रदेश के 19 जनपदों में चलने वाली छात्रावास की सभी मैस ठेके पर देने का फैसला किया है। अब तक खेल विभाग मैस का संचालन...

स्टेडियम के खेल छात्रावास की मेस अब उठेगी ठेके पर
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 27 Dec 2019 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

एकलव्य स्टेडियम स्थित खेल छात्रावास की मैस अब ठेके पर उठेगी। खेल विभाग ने आगरा सहित प्रदेश के 19 जनपदों में चलने वाली छात्रावास की सभी मैस ठेके पर देने का फैसला किया है। अब तक खेल विभाग मैस का संचालन करता था। मैस ठेके पर देने के लिए खेल विभाग ने टेंडर निकाल दिया है। संभवत: 1 अप्रैल से मैस का संचालन ठेका लेने वाली कंपनी के हाथ में चला जाएगा।

खेल विभाग करीब डेढ़ दर्जन खेलों के छात्रावास संचालित करता है। सभी छात्रावास विभाग के स्टेडियम परिसरों में ही संचालित होते हैं। स्टेडियम में पदस्थ मंडल मुख्यालय पर क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी और जनपद स्तर पर क्रीड़ाधिकारी छात्रावास संचालन के लिए जिम्मेदार होता है। सत्र 2019-20 में पूरे उत्तर प्रदेश में 19 जनपदों में 890 बच्चे रह रहे हैं।

खेल विभाग एक बच्चे पर प्रतिदिन सुबह के नाश्ते, दोपहर व रात के भोजन पर 250 रुपये खर्च करता है। नाश्ते व खाने का मेन्यू विभाग ही निर्धारित करता है। इसमें खिलाड़ी को शाकाहारी व मांसाहारी दोनों तरह का भोजन मिलता है। अबतक स्थानीय स्तर पर ही मैस में खाना बनाने वालों व सामग्री की व्यवस्था होती थी।

अब ठेका लेने वाली कंपनी के लोग बनाएंगे भोजन

खेल विभाग द्वारा मैस में भोजन बनाने का काम ठेके पर देने का टेंडर निकालने के बाद भविष्य में ठेका लेने वाली कंपनी के लोग भोजन बनाएंगे। उन्हें विभाग द्वारा निर्धारित मेन्यू के हिसाब से भोजन बनाकर छात्रावास में रह रहे खिलाड़ियों को देना होगा। भोजन की क्वालिटी व क्वांटिटी की जांच खेल विभाग के अधिकारी के पास रहेगी। टेंडर भरने वाली कंपनियों को खानपान से जुड़ा अनुभव भी जरूरी है।

खेल छात्रावासों की मेस ठेके पर देने का फैसला खेल विभाग ने किया है। आगरा में भी छात्रावास संचालित होता है। ठेका उठने के बाद आगरा छात्रावास की मेस भी ठेकेदार के हवाले हो जाएगी।

सुनील चन्द्र जोशी, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें