ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराशिविर में मानसिक रोगियों को किया जागरूक

शिविर में मानसिक रोगियों को किया जागरूक

मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत भरगैन के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को सुबह मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं जागरूकता शिविर लगाया...

शिविर में मानसिक रोगियों को किया जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 24 May 2024 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत भरगैन के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को सुबह मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं जागरूकता शिविर लगाया गया। इस दौरान चिकित्सकों ने लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया, उन्हें मानसिक रोग से संबंधित जानकारी दी।

मानसिक स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन समाजसेवी रिहान खान ने फीता काटकर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मानसिक रोगियों को अच्छी दवाएं और उपचार की बेहतर व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। जनपद के सरकारी अस्पताल पर ही मानसिक रोगियों के परीक्षण एवं उपचार की अच्छी व्यवस्था है।

नोडल अधिकारी डा. कुलदीप ने बताया कि नींद न आना, तनाव, उलझन घबराहट, शक करना, भूत प्रेत की छाया का भ्रम होना, मिर्गी, बेहोशी, नशा करना आदि मानसिक बीमारियों के लक्षण हैं, इन्हें अनदेखा न करें। लोग मानसिक समस्याओं से ग्रस्त होने पर अंधविश्वास में पड़ जाते हैं। वैध, तांत्रिक आदि के चक्कर में फंसकर मरीज़ की समस्या खत्म न होकर और अधिक बढ़ जाती है। मानसिक रोग से ग्रसित व्यक्ति ज़िला चिकित्सालय में मनोचिकित्सक से संपर्क कर सकता है। फार्मासिस्ट मोहम्मद रियाज ने बताया कि शिविर में 64 मरीजों का परीक्षण किया गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।