ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराजेईई-मेन की आवेदन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा अप्रैल में

जेईई-मेन की आवेदन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा अप्रैल में

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम(जेईई) मेन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के लिए आवेदन सात...

जेईई-मेन की आवेदन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा अप्रैल में
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 07 Feb 2020 08:27 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम(जेईई) मेन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के लिए आवेदन सात मार्च तक किए जा सकेंगे। एनटीए परीक्षा का आयोजन तीन से नौ अप्रैल के बीच कराएगा।

बता दें कि जेईई-मेन अब साल में दो बार आयोजित होती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने अप्रैल जेईई-मेन 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। आवेदन ऑनलाइन जेईई-मेन की ऑफिशियल वेबसाइट से किए जा सकेंगे। विद्यार्थी आवेदन शुल्क का भुगतान 8 मार्च तक कर सकेंगे। परीक्षा अप्रैल में होगी। परिणाम 30 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा।

ऐसे मिलेगा एडवांस का एंट्रेस कार्ड

एनटीए जेईई-मेन की दो परीक्षाओं का आयोजन कराता है। जो अभ्यर्थी दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे, उनका बेस्ट स्कोर (जिस परीक्षा में ज्यादा अंक मिले हों) माना जाएगा। उसके आधार पर अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उसी के आधार पर तय होगा कि कौन से ढाई लाख अभ्यर्थियों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होंगे।

दो शिफ्टों में परीक्षा होगी

सुबह 9.30 से दोपहर 12.30

दोपहर 2.30 से शाम 5.30

ये रहेगा शुल्क

-सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 650 रुपये

-सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस की छात्राओं के लिए 325 रुपये

-एससी-एसटी छात्र व छात्राओं के साथ ट्रांसजेंडर के लिए 325 रुपये

-भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग से हो सकेगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें