ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराआंतरिक परीक्षक कराएंगे प्रयोगात्मक, मौखिक परीक्षा

आंतरिक परीक्षक कराएंगे प्रयोगात्मक, मौखिक परीक्षा

-डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि की परीक्षा समिति ने लिया फैसला आगरा। डॉ. भीमराव...

आंतरिक परीक्षक कराएंगे प्रयोगात्मक, मौखिक परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,आगराTue, 14 May 2024 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

-डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि की परीक्षा समिति ने लिया फैसला

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि के संबद्ध महाविद्यालयों में प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षा अब आंतरिक परीक्षक कराएंगे। परीक्षक नियुक्त करने का अधिकारी कॉलेज प्राचार्य को होगा। विवि से अनुमोदित सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों के शिक्षक भी परीक्षा के रूप में नियुक्त हो सकेंगे। यह फैसला विवि की परीक्षा समिति ने सम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए ले लिया है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश के अनुसार सत्र को नियमित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। पिछले सत्रों के दौरान आयी समस्याओं को देखते हुए व्यवस्था में बदलाव किया गया है। परीक्षा समिति की ओर से तय किया है कि अब कॉलेजों में आंतरिक परीक्षक के माध्यम से ही प्रयोगात्मक और मौखिक परीक्षा सम्पन्न करायी जाएंगी। वहीं परीक्षक नियुक्त करने का अधिकारी प्राचार्य को दिया गया है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्रों में गड़बड़ी, मूल्यांकन और सचल दलों के भ्रमण के दौरान आने वाली गंभीर शिकायतों पर भी नियमावली बनाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनायी जाएगी। कमेटी विभिन्न विषयों को देखने के बाद नियमावली विवि के समक्ष प्रस्तुत करेगी। इसके बाद विवि नियमावली को लागू करने की कार्रवाई करेगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।