ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराखिलौनों, खेल की दुनिया में आत्मनिर्भर बनेगा भारत

खिलौनों, खेल की दुनिया में आत्मनिर्भर बनेगा भारत

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के नोडल सेंटर पर ऑनलाइन टॉयकैथॉन का आयोजन किया गया। टॉयकैथॉन ग्रांड फिनाले के...

खिलौनों, खेल की दुनिया में आत्मनिर्भर बनेगा भारत
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 25 Jun 2021 04:21 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के नोडल सेंटर पर ऑनलाइन टॉयकैथॉन का आयोजन किया गया। टॉयकैथॉन ग्रांड फिनाले के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रतिभागियों को ऑनलाइन संबोधित किया। टॉयकैथॉन के विजेताओं के नाम 26 जून को घोषित किए जाएंगे।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने एआईसीटीई, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण के सहयोग से आयोजित टॉयकैथॉन-2021 का आयोजन किया गया। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टॉयकैथॉन-2021 के प्रतिभागियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात-चीत की। प्रधानमंत्री ने उन्हें अपने गेम को और बेहतर बनाने का सुझाव दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे बच्चों की पहली पाठशाला परिवार होता है, उसी प्रकार उनकी पहली किताब और दोस्त खिलौने होते हैं। समाज से पहला जुड़ाव इन्हीं खिलौनो के माध्यम से होता है। यह प्रतियोगिता खिलौने और खेल के मामले में देश के आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी मजबूती देता है। इन प्रतियोगिताओं द्वारा युवाओं की प्रतिभा और सामर्थ्य निखरता है।

कला को निखारने में मिलेगी मजबूती

ग्लोबल टाय मार्केट लगभग 100 बिलियन डालर का है, जिसमें भारत की हिस्सेदारी मात्र 1.5 बिलियन डालर है। इस टॉयकैथॉन के माध्यम से खेल और खिलौनों से जुड़े कुटीर उद्योग, कला तथा उनके कारीगरों को आर्थिक मजबूती मिलेगी। नोडल सेंटर अभियांत्रिकी एवं प्रोद्यौगिकी संस्थान के निदेशक प्रो. वीके सारस्वत ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से विद्यार्थी इनोवेशन तथा आधुनिक तकनीक से अवगत होते हैं। नोडल सेंटर पर डॉ. ग्रीश कुमार सिंह, डॉ. शैलेन्द्र सिंह, डॉ. नमन गर्ग, इंजी. देवर्षि कपिल तथा इंजी. मनीष दीक्षित मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें