ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरासेवाओं की जानकारी बोर्ड पर लिखेंगे अस्पताल

सेवाओं की जानकारी बोर्ड पर लिखेंगे अस्पताल

जिले के सभी अस्पतालों को वहां मिलने वाली सुविधाओं की संपूर्ण जानकारी बोर्ड पर लिखनी होगी। इसे बाकायदा प्रदर्शित भी करना...

सेवाओं की जानकारी बोर्ड पर लिखेंगे अस्पताल
हिन्दुस्तान टीम,आगराSat, 24 Feb 2024 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। जिले के सभी अस्पतालों को वहां मिलने वाली सुविधाओं की संपूर्ण जानकारी बोर्ड पर लिखनी होगी। इसे बाकायदा प्रदर्शित भी करना होगा। अन्यथा की स्थिति में ऐसी स्वास्थ्य इकाइयों पर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जा सकती है।

बीते साल सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने यूपी क्लीनिक स्टेब्लिशमेंट रूल्स 2016 की धारा 28 के अनुपालन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए थे।

इसमें कहा गया था कि नेशनल क्लीनिकल स्टेब्लिशमेंट पोर्टल पर पंजीकृत प्रदेश के सभी 50 बेड से अधिक की सुविधाओं वाले अस्पतालों और जनहित गारंटी पोर्टल पर पंजीकृत 50 से कम बेड वाले अस्पतालों को ‘डिस्प्ले आफ इन्फार्मेशन का पालन करना होगा। अस्पतालों को चिकित्सा इकाई का पंजीकरण, संचालक का नाम, बेड की संख्या, डाक्टर, नर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ अन्य सभी कर्मचारियों की जानकारी प्रदर्शित करनी होगी।

अस्पताल में किस पद्धति से इलाज किया जाता है, यह भी बताना होगा। यह जानकारी अस्पताल के मुख्य द्वार के पास पांच बाई तीन (15 वर्ग फुट) के डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करना जरूरी है। इसका बैकग्राउंड पीला और हिंदी अक्षर काले होंगे। यह स्पष्ट रूप से लिखे जाने चाहिए। बोर्ड लगाने के बाद इसकी जानकारी पोर्टल पर अनिवार्य रूप से अपलोड भी करनी होगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें