ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराकासगंज में ट्रंच विधि से कम बीज में गन्ने की अधिक पैदावार

कासगंज में ट्रंच विधि से कम बीज में गन्ने की अधिक पैदावार

जनपद में अबकी बार गन्ना किसानों को कम लागत में ज्यादा पैदावार दिलाने के लिए ट्रंच विधि से गन्ने के बुवाई की जा रही है। करीब नौ हजार किसान गन्ने की खेती करने में जुट गये हैं। इस प्रक्रिया को अपनाने से...

कासगंज में ट्रंच विधि से कम बीज में गन्ने की अधिक पैदावार
हिन्दुस्तान टीम,आगराTue, 29 Sep 2020 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

जनपद में अबकी बार गन्ना किसानों को कम लागत में ज्यादा पैदावार दिलाने के लिए ट्रंच विधि से गन्ने के बुवाई की जा रही है। करीब नौ हजार किसान गन्ने की खेती करने में जुट गये हैं। इस प्रक्रिया को अपनाने से जहां गन्ने का उत्पादन अधिक होगा वहीं किसानों की आय में भी इजाफा होगा।

जनपद में गन्ने की बुवाई किसानों ने शुरू कर दी है। किसानों को कम बीज में अधिक पैदावार होने के तरीके न्यौली शुगर मिल द्वारा बताए जा रहे हैं। गन्ना अधिकारी ओपी सिंह के निर्देश पर मिल प्रबंधन द्वारा सोमवार को किसानों को ट्रंच विधि से गन्ने की बुवाई के लिए प्रेरित किया गया। जिससे सामान्य की अपेक्षा कम लागत में अच्छी पैदावार होगी। मिल के अधिकारियों ने गन्ने की बुवाई की शुरूआत कराने के लिए गंगा की कटरी के गांव उढ़ैर पुख्ता में किसानों के बीच बुवाई के बारे में बारीकियां समझाईं। गन्ना मिल महाप्रबंधक एसपी सिंह ने किसानों को गन्ने की अच्छी तरह से बुवाई करने के तरीके बताए गये हैं। किसानों को बताया कि सिंगल बट टुकड़े बुवाई करने से एक एकड़ में मात्र 10 से 12 क्विंटल बीज लगता है। डबल बट टुकड़े की बुवाई से डबल बट एक एकड़ में 25 क्विंटल बीज खर्च होता है। इस प्रकार किसानों को बचत व अच्छी पैदावार के लिए एक बट गन्ना के टुकड़े की बुवाई करनी चाहिए। गन्ना बुवाई में किसान ट्रंच विधि से बुवाई पर कम बीज में अधिक पैदावार कर सकते हैं।

अबकी बार मोबाइल पर पहुंचेगी गन्ना पर्ची :शासन के निर्देश पर चीनी मिल ने अबकी बार किसानों को अपना मोबाइल नंबर समिति एवं चीनी मिल में दर्ज कराने को कहा है। किसानों को बताया गया है कि, प्रदेश सरकार के आदेश पर समिति पर्ची कागज की नहीं देगी। मोबाइल के माध्यम से पर्ची एसएमएस भेजी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें