ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरास्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस

आगरा। स्वास्थ्य विभाग का खुशहाल परिवार दिवस सोमवार को मनाया जाएगा। इसे जिले के सभी शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाने की तैयारी है। इसमें...

स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस
हिन्दुस्तान टीम,आगराSun, 20 Jun 2021 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। स्वास्थ्य विभाग का खुशहाल परिवार दिवस सोमवार को मनाया जाएगा। इसे जिले के सभी शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाने की तैयारी है। इसमें लोगों को परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम में लक्ष्य दंपतियों को परिवार नियोजन की सेवा और परामर्श दिया जाएगा। परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि खुशहाल दिवस पर ऐसी महिलाएं जिनका प्रसव विगत एक वर्ष में हुआ है और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली (एचआरपी) की श्रेणी में रही हैं, नव विवाहित दंपति जिनका विवाह एक वर्ष में हुआ हो, जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हों, ऐसे लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने के बारे में जागरूक किया जाएगा। हर आशा को एक अंतरा, एक आईयूसीडी, एक पीपीआईयूसीडी का लक्ष्य भी दिया गया है।

इस दिन स्वास्थ्य कर्मी दंपति और दूसरे लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे जानकारी देंगे। इन्हें अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। इससे मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ च्वॉइस, स्थायी और अस्थायी साधनों की जानकारी, भ्रांतियों को दूर करने, सेवाओं की उपलब्धता, स्वीकार्यता, प्रोत्साहन राशि की जानकारी भी दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें