ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरासहावर में मिले आधा दर्जन क्षय रोगी

सहावर में मिले आधा दर्जन क्षय रोगी

पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत टीबी रोग को खत्म करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत टीबी रोगियों की खोज के लिए एक्टिव केस फाइडिंग (एसीएफ) अभियान सोमवार से शुरू हो गया।...

सहावर में मिले आधा दर्जन क्षय रोगी
हिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 06 Nov 2019 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत टीबी रोग को खत्म करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत टीबी रोगियों की खोज के लिए एक्टिव केस फाइडिंग (एसीएफ) अभियान सोमवार से शुरू हो गया। इसके लिए दस टीमें गठित की गईं। टीमों ने क्षेत्र में भ्रमण कर संदिग्ध 103 लोगों के सेंपल लेकर टीबी रोग की जांच कराई, इनमें आधा दर्जन लोग क्षय रोग से पीड़ित मिले हैं।

एसटीई अधिकारी शिवरतन सिंह ने बताया कि टीबी को समाप्त करने के लिए दस अक्टूबर से चौबीस अक्टूबर तक एसीएफ अभियान चलाया गया था। अभियान के लिए कर्मचारियों की दस टीमें बनाईं गईं। इनकी देख रेख के लिए दो सुपवाइजर तैनात किए गए। हर टीम में तीन तीन आशा, आंगनबाड़ी व स्वयंसेवी वालंटियर रखे गए हैं। टीमों ने खितौली, फरौली, इतबारपुर, नाथूपुर, मोहल्ला काजी, मोहल्ला झंडा, मोहल्ला कुरैशी, मोहल्ला मोरी, अलादीनपुर, याकुतगंज में जांच कर कुल 103 सेंपल लिए। जिसमें आधा दर्जन मरीजों में क्षय रोग की पुष्टि हुई है। जिनके इलाज की समुचित व्यवस्था की जा रही है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. पीएन गुप्ता ने पायल पुत्री हरीओम निवासी रेलवे स्टेशन रोड सहावर को उपचार कराने के लिए को गोद लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें