ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरात्योहार पर भारी पड़ेंगी जीएसटी की औपचारिकताएं

त्योहार पर भारी पड़ेंगी जीएसटी की औपचारिकताएं

जो कारोबारी जीएसटी में पंजीकृत हैं और जिनका टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपये तक है, वे अभी से कमर कस लें। क्योंकि इस श्रेणी के कारोबारियों को त्रैमासिक जीएसटी आर 1 भरना होता है। बीती अवधि (अप्रैल 2020 से...

त्योहार पर भारी पड़ेंगी जीएसटी की औपचारिकताएं
हिन्दुस्तान टीम,आगराThu, 30 Jul 2020 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। वरिष्ठ संवाददाता

जो कारोबारी जीएसटी में पंजीकृत हैं और जिनका टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपये तक है, वे अभी से कमर कस लें। क्योंकि इस श्रेणी के कारोबारियों को त्रैमासिक जीएसटी आर 1 भरना होता है। बीती अवधि (अप्रैल 2020 से लेकर जून 2020 तक) की अवधि के जीएसटीआर 1 को जमा करने की आखिरी तारीख तीन अगस्त है। इसी दिन रक्षा बंधन पर्व है।

यह जानकारी देते हुए जीएसटी विशेषज्ञ सीए सौरभ अग्रवाल ने बताया कि इस बार जीएसटी पंजीकृत व्यापारियों के लिए अहम जीएसटीआर 1 को जमा करने की अंतिम तिथि तीन अगस्त है। राखी के त्योहार के चलते इस दिन मिठाई दुकानों को छोड़ बाकी दुकानें बंद रहती हैं। एक अगस्त को ईद उल जुहा है। वहीं मौजूदा व्यवस्था के तहत शनिवार एवं इतवार को मिनी लॉक डाउन रहेगा। लगातार अवकाश की स्थिति होने के कारण कारोबार के लिए यह समय मुश्किल भरा रहेगा। उन्होंने आगाह किया है कि अंतिम तिथि के इंतजार की बजाए कारोबारियों को शुक्रवार तक यह कार्य पूरा कर लेना चाहिए।

यहां यह उल्लेखनीय है कि जिन कारोबारियों का वार्षिक टर्नओवर डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक है, उनको यह औपचारिकता मासिक रूप से पूरी करनी है। इस बार डेढ़ करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को जून 2020 की अवधि का जीएसटीआर 1 पांच अगस्त, 2020 तक भरना है। ऐसे हालातों में पहले से ही इस कार्य का निबटा लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें