ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराअनामिका केस पर शासन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर दिए निर्देश

अनामिका केस पर शासन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर दिए निर्देश

अनामिका केस से खुले फर्जीवाड़े के बाद शासन स्तर से इस मामले को और भी गंभीरता से लिया जा रहा है। शासन और बेसिक शिक्षा महानिदेशालय ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को वीडियो कॉन्फ्रेंस कर दिशा निर्देश जारी किए...

अनामिका केस पर शासन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर दिए निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,आगराThu, 18 Jun 2020 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अनामिका केस से खुले फर्जीवाड़े के बाद शासन स्तर से इस मामले को और भी गंभीरता से लिया जा रहा है। शासन और बेसिक शिक्षा महानिदेशालय ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को वीडियो कॉन्फ्रेंस कर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस मामले में चल रही कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की जांच को लेकर भी बीएसए की ओर से जांच के बारे में जानकारी दी।

गुरुवार को शासन के अधिकारियों ने बीएएस अंजली अग्रवाल समेत अन्य जिलों के अधिकारियों को इस संबंध में कई दिशा निर्देश दिए हैं। कस्तूरबा विद्यालयों के अलावा सभी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं की जांच के बारे में भी निर्देश दिए गए हैं। शाम को हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में बीएसए की ओर से जांच को लेकर अब तक की हुई प्रगति के बारे में बिंदुवार जानकारी दी। आपको बता दें कि अनामिका और दीप्ति सिंह समेत अलग-अलग नामों से प्रदेश के विभिन्न जनपदों में फर्जी शिक्षिकाओं और शिक्षकों की नियुक्तियां होने के मामले सामने आए हैं। कासगंज में दर्ज हुए अनामिका केस में मुख्य आरोपी पुष्पेंद्र उर्फ राज और उसके भाई जसवंत सिंह की गिफ्तारी के बाद फर्जीवाड़ा परत दर परत खुलता जा रहा है। इस मामले में एसटीएफ द्वारा की गई पूछताछ से भी कई महत्वपूर्ण जानकारी शासन के संज्ञान में आई है।

शिक्षिका पर लटकी कार्रवाई की तलवार

बेसिक शिक्षा विभाग की जाच में भी फर्जीवाड़े की परतें खुल रही हैं। एक शिक्षिका के जांच समिति के सामने नहीं आने से संदेह और गहराया हुआ है। वहीं एक वार्डन भी फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वालों की सूची में आने से कार्रवाई की तलवार लटक गई है। जांच समिति की ओर से उसे नोटिस जारी किया था। गुरुवार की शाम तक शिक्षिका जांच के लिए समिति के समक्ष अभिलेख लेकर नहीं पहुंची। इस संबंध में वार्डन की ओर से जवाब आते ही विभाग आगे की कार्रवई करेगा।

शासन और महानिदेशालय की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंस करके कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए हैं, निर्देशों का पालन में कोई लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी।

अंजली अग्रवाल, बीएसए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें