ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराकूड़ा कलेक्शन प्लान सभी गांवों में लागू करने की कसरत शुरू

कूड़ा कलेक्शन प्लान सभी गांवों में लागू करने की कसरत शुरू

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के चलते सामुदायिक एवं महिला व बाल मैत्रिक शौचालयों के गुणवत्ता पूर्ण निर्माण व रखरखाव प्रबन्धन के लिए गंगा किनारे की ग्राम...

कूड़ा कलेक्शन प्लान सभी गांवों में लागू करने की कसरत शुरू
हिन्दुस्तान टीम,आगराFri, 19 Feb 2021 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के चलते सामुदायिक एवं महिला व बाल मैत्रिक शौचालयों के गुणवत्ता पूर्ण निर्माण व रखरखाव प्रबन्धन के लिए गंगा किनारे की ग्राम पंचायतों कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। डीएम ने संस्था से कहा कि डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को पूरे जिले के गांवों में लागू किया जाए। इस पर काम करने की जरूरत है।

शुक्रवार को विकास भवन सभागार में डीएम चन्द्रप्रकाश सिंह, सीडीओ की मौजूदगी में जिला स्तरीय कार्यशाला हुई। निदेशक उ. प्र. राज्य रिसोर्स सेन्टर फॉर वेस्ट मैनेजमेंट लखनऊ अखिलेश गौतम तथा उनकी टीम ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि जिले का स्वच्छता प्लान बनाना जरूरी है। इसके साथ ही प्लास्टिक वेस्ट का प्रबन्धन भी जरूरी है। जिले में ओडीएफ की स्थिरता बनाई रखी जाये। ओडीएफ प्लस के कांसेप्ट में 150 परिवारों पर एक सामुदायिक शौचालय होना चाहिये। सामुदायिक शौचालयों के उचित उपयोग, संचालन एवं रखरखाव के लिए स्वयं सहायता समूह बनाये गये हैं। जिनके माध्यम से शौचालयों का रखरखाव किया जायेगा। कार्यशाला में हितधारकों एवं स्वयं सहायता समूहों के कार्य एवं जिम्मेदारियों के बारे में बताया गया कि शौचालयों के निर्माण में महिलाओं एवं पुरुषों के लिये अलग अलग प्रवेश द्वार होना चाहिये। छोटे बच्चों के अनुरूप शीट की बनावट, स्थान का चयन, दरवाजे एवं खिड़कियों के बारे में जानकारी दी गई। सामुदायिक एवं महिला व बाल मैत्रिक शौचालयों का थर्ड पार्टी बेरिफिकेशन किया जाएगा।

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मॉडल गांव की समीक्षा :कासगंज। कार्यशाला में इसके साथ ही ग्रामिण क्षेत्रों में तरल व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। डीएम चन्द्रप्रकाश सिंह ने कहा कि जनपद के गंगा नदी के किनारे स्थित 34 गंगा गांवों में जिस प्रकार डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है, उसे मॉडल के रूप में पूरे जिले में लागू किया जाये। ऐसा कार्य करें कि आपके कार्य की प्रशंसा हो, जो पैसा इन कार्यों पर खर्च हो रहा है, वह जनता का ही है। इस पैसे का जनहित के कार्य में भरपूर उपयोग किया जाये।

ये अफसर रहे मौजूद :सीडीओ तेज प्रताप मिश्र, डीडीओ एसएन श्रीवास्तव, पीडी डीआरडीए रामायण सिंह, जिला पंचायतराज अधिकारी एसके यादव, जिला कृषि अधिकारी सुमित चौहान, अपर जिला सूचना अधिकारी नीतू कनौजिया सहित सम्बन्धित सभी खण्ड विकास अधिकारी व एडीओ पंचायत उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें