ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरानोडल अधिकारियों की मौजूदगी में होगा खाद्यान्न का वितरण

नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में होगा खाद्यान्न का वितरण

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत जनपद में इस बार एक लाख तीन हजार 162 परिवारों को निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें अंत्योदय कार्डधारकों का पूरा खाद्यान्न निशुल्क रहेगा, वहीं मनरेगा मजदूरों, दिहाड़ी...

नोडल अधिकारियों की मौजूदगी में होगा खाद्यान्न का वितरण
हिन्दुस्तान टीम,आगराSat, 28 Mar 2020 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत जनपद में इस बार एक लाख तीन हजार 162 परिवारों को निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें अंत्योदय कार्डधारकों का पूरा खाद्यान्न निशुल्क रहेगा, वहीं मनरेगा मजदूरों, दिहाड़ी मजदूरों, पंजीकृत मजदूरों को पांच किग्रा प्रति यूनिट के हिसाब से निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने नोडल अधिकारी तैनात कर दिए हैं। यह अधिकारी राशन की दुकानों पर तैनात रहकर खाद्यान्न का वितरण कराएंगे।

जनपद में अप्रेल माह के खाद्यान्न वितरण के लिए एक तारीख से ही कार्रवाई शुरु हो जाएगी। खाद्यान्न का वितरण ई-पॉश मशीन के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में डीएसओ सत्यवीर सिंह ने पत्र जारी किया है। पत्र में बताया है कि जनपद के 27593 अंत्योदय कार्डधारकों को 20 किग्रा गेहूं, 15 किग्रा चावल निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। पात्र ग्रहस्थी के मनरेगा के सक्रिय जॉब कार्डधारक, श्रम विभाग में पंजीकृत, नगरीय क्षेत्रों के दिहाड़ी मजदूर जो नगर पालिका, नगर पंचायतों द्वारा चिन्हित किए गए हैं, उन्हें प्रति यूनिट तीन किग्रा गेहूं व दो किग्रा चावल निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए राशन कार्डधारकों को जॉब कार्ड की छायाप्रति, पंजीकरण प्रमाण पत्र, नगर पालिका का प्रमाण पत्र उचित दर विक्रेता को उपलब्ध कराना होगा। जनपद में इस तरह के 75569 राशनकार्ड धारक हैं। इसके अलावा शेष पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रतिमाह की भांति पांच किग्रा प्रति यूनिट की दर से तीन रुपये किलो गेंहू, व दो रुपये किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें