ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरासोरों व सहावर की गौशाला में चारा आपूर्ति पर रोक

सोरों व सहावर की गौशाला में चारा आपूर्ति पर रोक

बदायूं जनपद की कछला स्थित कान्हा गोशाला में चारा खाने से 22 गोवंशीय पशुओं की मौत व 54 के बीमार होने के बाद स्थानीय जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। कासगंज की गोशालाओं को चारा सप्लाई करने वाला ठेकेदार ही...

सोरों व सहावर की गौशाला में चारा आपूर्ति पर रोक
हिन्दुस्तान टीम,आगराMon, 07 Oct 2019 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

बदायूं जनपद की कछला स्थित कान्हा गोशाला में चारा खाने से 22 गोवंशीय पशुओं की मौत व 54 के बीमार होने के बाद स्थानीय जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। कासगंज की गोशालाओं को चारा सप्लाई करने वाला ठेकेदार ही बदायूं की गोशाला को भी चारा आपूर्ति करता है। बदायूं में हादसे के बाद कासगंज की सोरों व सहावर स्थित गोशालाओं चारे की आपूर्ति पर रोक लगा दी गई है।

सोमवार को मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आरएस खोखर ने जनपद के सभी पशु चिकित्साधिकारियों व एसीवीओ को पत्र जारी कर अलर्ट कर दिया। पशु अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं का स्टाक रखने और पशु चिकित्साधिकारियों से 24 घंटे फोन खुला रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रशासन ने हरे चारे की आपूर्तिपर भी रोक लगा दी है। सीवीओ का कहना है कि प्रथम दृष्टया यह मामला पशुओं में फूड प्वाइजनिंग का प्रतीत हो रहा है। सोरों व नगला भम्मा स्थित गौशला के चारे को जांच के लिए भेजा गया है। जांच रपट आने के बाद ही यहां चारे की सप्लाई पर फैसला होगा।

पशुओं को अनुपात में चारा खिलाएं :पशु चिकित्साधिकारी संजय यादव ने गोशाला संचालकों को सलाह दी है कि गोवंशीय पशुओं को सौ फीसदी हरा चारा न खिलाएं। पशुओं के चारे में दो-एक या तीन-एक के अनुपात में भूसा जरूर मिलाएं। बाजरा के बिना बाली आए हरे चारे में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक रहती है।

पशु अस्पतालों को दवाएं खरीदने के निर्देश :बदायूं हादसे के बाद सतर्क हुए विभाग के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी आरएस खोखर ने पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि पशु अस्पतालों में किसी प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहें। अस्पतालों में एटरोपिन, डेक्सामिथासोन, बीटामिथासोन, एडरीनीलिन, क्लोरफिरामिन मेलिएट, आरएल, आईवी सैट, निडिल, सिरिंज, डेक्सटरोज, डीएनएस, सोडा बाई कार्ब, सोडियम थायो सल्फेट, विटामिन, जीवन रक्षक व फूड प्वाइजनिंग की दवाएं पर्याप्त मात्रा में रखी जाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें