DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आगरा की बड़ी शू फैक्ट्री में भीषण आग

फ्रीगंज (हरीपर्वत) में शुक्रवार देर रात विरौला इंटरनेशनल शू फैक्ट्री में आग लग गई। आग में लाखों का माल जलकर राख हो गया। आठ से ज्यादा दमकलें देर रात तक आग पर काबू पाने का प्रयास करती रहीं।
हरीपर्वत के फ्रीगंज में थाना न्यू आगरा निवासी देवेंद्र सचदेवा की विरौला शू इंटरनेशनल के नाम से जूता फैक्ट्री है। देवेंद्र के मुताबिक शुक्रवार रात को करीब आठ बजे काम खत्म करके फैक्ट्री कर्मचारियों ने ताला लगा दिया था। उन्हें रात 11 बजे फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली। परिवार के सभी लोग फैक्ट्री की ओर दौड़ पड़े। देवेंद्र सचदेवा भी फैक्ट्री पहुंच गए। फौरन पुलिस और फायर ब्रिगेड को आग की सूचना दी गई। मौके पर आठ से ज्यादा दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में लगीं, लेकिन फैक्ट्री में लगी आग ने तीनों मंजिलों को को अपनी चपेट में ले लिया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चला सका है।

इलाके में धुआं ही धुआं
फैक्ट्री में आग लगने के बाद इलाके में धुआं ही धुआं हो गया। फैक्ट्री में भारी मात्रा में चमड़ा और जूता निर्माण करने का सामान रखा हुआ था। जो आग में जल कर खाक हो गया। चमड़े से उठने वाले धुएं ने पूरे इलाके को अपनी चपेट में ले लिया।

नहीं चला फायर सेफ्टी सिस्टम
फैक्ट्री में लगा फायर सेफ्टी सिस्टम एन वक्त पर धोखा दे गया। सबसे पहले फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन पानी खत्म होने पर फैक्ट्री में लगे सेफ्टी सिस्टम को चालू करने की कोशिश की। जिसने एन वक्त पर धोखा दे दिया।

पानी खत्म होने पर दोबारा दौड़ीं दमकल
फैक्ट्री में भीषण आग लगी थी। तीनों मंजिलों पर आग ही आग थी। जिसे बुझाने में दमकल की गाड़ियों का पानी खत्म हो गया। पानी खत्म होती ही गाड़ियों को दोबारा पायर स्टेशन के लिए रवाना किया गया। 

विस्फोट होने से बचा
जूता फैक्ट्री में भारी मात्रा में सॉलूशन के ड्रम रखे थे। जिनको बचाने के पूरे प्रयास हुए। काफी संख्या में ड्रमों को निकाला गया। गनिमत रही कि आग इन ड्रमों तक नहीं पहुंच पाई। यदि उनमें आग लग जाती तो मामला गंभीर हो सकता था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fire in big shoe factory of Agra