ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगराजिला अस्पताल का ट्रोमा सेंटर अधर में लटका

जिला अस्पताल का ट्रोमा सेंटर अधर में लटका

ताजनगरी में एक और सरकारी ट्रोमा सेंटर का ख्वाब अभी अधूरा पड़ा है। जिला अस्पताल में इसे बनाए जाने की कवायद चल रही थी। दो साल से अस्पताल प्रशासन और...

जिला अस्पताल का ट्रोमा सेंटर अधर में लटका
हिन्दुस्तान टीम,आगराSat, 24 Feb 2024 12:35 AM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। ताजनगरी में एक और सरकारी ट्रोमा सेंटर का ख्वाब अभी अधूरा पड़ा है। जिला अस्पताल में इसे बनाए जाने की कवायद चल रही थी। दो साल से अस्पताल प्रशासन और शासन के बीच कागजी कार्यवाही चल रही है। सेंटर मूर्त रूप नहीं ले सका है।

शासन ने जिला अस्पताल में आधुनिक इमरजेंसी, ट्रोमा सेंटर, बाल रोग विभाग, स्त्री रोग विभाग विकसित करने के निर्देश दिए थे। अस्पताल प्रशासन से इसके लिए प्रस्ताव मांगे गए थे। 2022 में तत्कालीन प्रमुख अधीक्षक डा. एके अग्रवाल ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजे थे। इसमें ट्रोमा सेंटर बहुत अहम था।

इसके लिए 2000 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत थी जो अस्पताल परिसर में उपलब्ध नहीं थी। इसलिए, अस्पताल के ठीक बगल में निष्प्रयोज्य पड़ी सेवायोजन कार्यालय का भवन हस्तांतरित करने का प्रस्ताव भी भेजा गया। यहां कोविड काल के दौरान संदिग्धों के नमूने लिए गए थे। इसके अलावा यहां कोई काम नहीं होता। शासन ने प्रस्ताव की जल्द स्वीकृत करने का आश्वासन भी दिया, लेकिन करीब दो साल बीतने पर भी प्रस्ताव आगे नहीं बढ़ पाए हैं।

लगातार बढ़ रहा मरीजों का बोझ

हादसों में घायल या गंभीर मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है। जिला अस्पताल में ट्रोमा सेंटर नहीं है। इसी तरह यहां बाल और स्त्री रोग विभाग भी नहीं हैं। ऐसे में सभी मरीजों को एसएनएमसी भेज दिया जाता है। इससे कालेज की व्यवस्थाएं चरमरा जाती हैं। शासन ने इसी को देखते हुए जिला अस्पताल से प्रस्ताव मांगे थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें