ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश आगरासंकट में शहर का 20 करोड़ का मिठाई कारोबार

संकट में शहर का 20 करोड़ का मिठाई कारोबार

रक्षा बंधन को लेकर शहर का मिठाई कारोबार असमंजस में है। तैयारी कर नहीं सकते। यदि मौजूदा व्यवस्था के तहत शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रहीं तो माल की बिक्री चार अगस्त के दिन ही कर पाना संभव नहीं हो...

संकट में शहर का 20 करोड़ का मिठाई कारोबार
हिन्दुस्तान टीम,आगराWed, 29 Jul 2020 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

आगरा। वरिष्ठ संवाददाता

रक्षा बंधन को लेकर शहर का मिठाई कारोबार असमंजस में है। तैयारी कर नहीं सकते। यदि मौजूदा व्यवस्था के तहत शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रहीं तो माल की बिक्री चार अगस्त के दिन ही कर पाना संभव नहीं हो पाएगा। इस स्थिति को लेकर शहर भर के कारोबारियों ने जिला प्रशासन से हस्तक्षेप कर शनिवार और रविवार को दुकानों को खोले जाने की अनुमति मांगी है।

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया इंडिया व्‍यापार मंडल के उपाध्यक्ष शिशिर भगत ने बताया कि इस त्योहार पर ज्यादातर बिक्री एक दिन पहले ही हो जाती है। क्योंकि लोग सुबह ही टीका कराने निकलते हैं। आमतौर पर दो बजे तक यह पर्व समाप्त भी हो जाता है। इस समय मौसम को देखते हुए यदि सुबह बरसात हो जाती है तो मिठाई कारोबारियों को बड़ी चपत लगेगी। यदि स्टॉक तैयार नहीं किया तो बाजार में अचानक आई मांग की पूर्ति कर पाना ही मुश्किल होगा। इससे स्थिति और भी ज्यादा खराब होगी। कुछ मुनाफाखोर सक्रिय हो जाएंगे।

उनके अनुसार घेवर, पेठा आदि मिठाइयां जो इस समय प्रचलन में रहती हैं, उनकी मियाद ज्यादा नहीं होती। इन हालातों में बाजार के लिए यह मुश्किल भरा समय है। दिक्कत गली मोहल्लों के छोटे मिठाई कारोबारियों की है जो आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। अचानक हुए लॉक डाउन ने इस कारोबार को बड़ा नुकसान कर दिया है। अब यदि प्रशासन की तरफ से शनिवार एवं रविवार को लेकर अनुमति नहीं मिली तो यह सेक्टर पटरी से उतर जाएगा। तर्क दिया कि जब मदिरा की दुकानें खोलीं जा सकती हैं तो मिठाई दुकानों से परहेज कैसा।

20 करोड़ का है कारोबार

जनपद भर के हजारों छोटे बड़े मिठाई विक्रेताओं की बिक्री का आकलन किया जाए तो दिवाली के बाद यही पर्व है जिसमें सबसे ज्यादा बिक्री होती है। घेवर के साथ ही अन्य मिठाइयां बिकती हैं। इसमें यदि पेठा भी शामिल कर लिया जाए तो बिक्री का आंकड़ा 20 करोड़ रुपये के करीब हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें